Home छत्तीसगढ़ सरपंचों के संरक्षण में चूना पत्थर का हो रहा अवैध उत्खनन

सरपंचों के संरक्षण में चूना पत्थर का हो रहा अवैध उत्खनन

3

जगदलपुर

तोकापाल ब्लॉक के ग्राम पंचायत छापर भानपुरी क्रमांक-1 व 2 में तीन जगहों पर चूना पत्थर का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। साथ ही एक जगह पर अवैध रूप से चूना पत्थर की क्रेशर में पिसाई की जा रही है। उक्त अवैध कारोबार सरपंच मुन्ना कश्यप व जीवनाथ मौर्य के संरक्षण में अवैध चूना पत्थर का धड़ल्ले से उत्खनन किया जा रहा है। इस मामले की शिकायत करने के बाद भी अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

उल्लेखनीय है कि छापर भानपुरी में एक लीज में क्रेशर खदान संचालित है, इसके रास्ते में गांव की सड़क को ही खोदकर चूना पत्थर निकाला गया। इसके कारण आवागमन बाधित हो रहा है। यही नहीं सालों से अवैध उत्खनन का कार्य चल रहा है, लेकिन इस पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो पायी है। मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम छापर भानपुरी के 278 खसरा नम्बर में अवैध रूप से डीजल मशीन के माध्यम से क्रेशर का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा खसरा नम्बर 1417 व 1170 में भी अवैध चूना पत्थर का खनन किया जा रहा है, खसरा नम्बर 1170 की जमीन से चूना पत्थर निकालने के कारण जमीन विलुप्त हो सकती है।

छापर भानपुरी में गिट्टी खदान का संचालन कर रहे योगिता पवार ने बताया कि सरपंच मुन्ना कश्यप एवं जीवनाथ मौर्य द्वारा आए दिन पैसों की मांग की जाती है। वाहन भेजवाकर गिट्टी उठवाकर ले जाया जाता है, जिसका भुगतान करने कहने पर सरपंचों द्वारा नाराजगी जाहिर कर गलत इल्जाम लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि सरपंचों द्वारा हमारे चाहने वाले मजदूरों को काम पर रखने का दबाव बनाया जाता है, चाहे काम रहे या न हो। उन्होंने कहा कि जिन मजदूरों से सुरक्षित नहीं हैं, ऐसे मजदूरों को काम पर नहीं रखने की जानकारी सरपंचों को दी गयी, इसके बाद भी दबाव बनाया जाना गलत है।

खनिज विभाग के प्रभारी मृणय गुहा ने कहा कि ग्राम पंचायत छापर भानपुरी में अवैध रूप से चूना पत्थर का उत्खनन और क्रेशर संचालित होने की जानकारी नहीं है। मामला संज्ञान में आने के बाद जल्द ही मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की जाएगी।