Home खेल वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच के लिए बड़ा बदलाव! इन 6 मैचों...

वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच के लिए बड़ा बदलाव! इन 6 मैचों के शेड्यूल बदलेंगे

2

मुंबई

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस साल भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल हाल ही में घोषित किया है. मगर अब इस शेड्यूल में नवरात्रि त्योहार के कारण भारत-पाकिस्तान समेत 6 मैचों में बदलाव किया जाएगा.

बता दें कि टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को होगा. जबकि भारतीय टीम अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी. वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा मैच भारत और पाकिस्तान के बीच रहने वाला है. यह महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना था. मगर इसे 14 अक्टूबर को कराया जाएगा.

पाकिस्तान के 2 मैचों में होगा बदलाव

पहले खबर आई थी कि सिर्फ भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख ही बदलेगी. मगर अब सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि एक नहीं बल्कि भारत-पाकिस्तान मैच समेत कुल 6 मुकाबलों के शेड्यूल में बदलाव होगा. जानकारी के मुताबिक, नवरात्रि के कारण सबसे बड़ा बदलाव यही है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 की बजाए अब 14 अक्टूबर को होगा.

साथ ही 12 अक्टूबर को होने वाला पाकिस्तान का एक और मैच बदला जाएगा. यह मैच श्रीलंका के खिलाफ होना है, जो अब 12 की बजाए 10 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. जबकि 9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और नीदरलैंड्स के बीच हैदराबाद में होने वाला मैच अब 12 अक्टूबर को हो सकता है.

अब 15 अक्टूबर को होगा ये मुकाबला

इनके अलावा इंग्लैंड-अफगानिस्तान के बीच 14 अक्टूबर की दोपहर को दिल्ली में होने वाले मैच को सुबह कराया जाएगा. साथ ही इसी दिन यानी 14 अक्टूबर को सुबह जो न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच मैच होना है, उसे 15 अक्टूबर को शिफ्ट किया जा सकता है. इसके अलावा एक मैच 9 अक्टूबर को भी कराए जाने की संभावना है.

आज आएगा ICC वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल

भारत-पाकिस्तान समेत 6 मैचों में बदलाव के साथ वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल आज (2 अगस्त) घोषित हो सकता है. बता दें कि भारत की मेजबानी में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर को होगी. इसका फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है.

वर्ल्ड कप के इन बड़े मैचों में होगा बदलाव

– भारत Vs पाकिस्तान – 15 अक्टूबर से 14 अक्टूबर शिफ्ट होगा
– पाकिस्तान Vs श्रीलंका – 12 अक्टूबर से 10 अक्टूबर
– न्यूजीलैंड Vs नीदरलैंड्स – 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर
– इंग्लैंड Vs अफगानिस्तान – 14 अक्टूबर दोपहर से सुबह में शिफ्ट हो सकता है
– न्यूजीलैंड Vs बांग्लादेश – 14 अक्टूबर से 15 अक्टूबर
– डबल हेडर वाले दिन से कोई एक मैच 9 अक्टूबर को शिफ्ट किया जा सकता है.

जय शाह ने भी दिया था मैच पर बड़ा बयान

बता दें कि हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह का भी इस मामले में बड़ा बयान सामने आया था. जय शाह ने कहा था कि इस साल भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल में बदलाव की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसकी घोषणा हो सकती है. जय शाह ने कहा कि 2-3 सदस्य बोर्ड ने वर्ल्ड कप के शेड्यूल में कुछ बदलाव करने की अपील की है. खासकर यह भारत और पाकिस्तान मैच के लिए नहीं है.

15 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन

दरअसल, 15 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन आ रहा है. ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों ने BCCI को नवरात्रि त्योहार के कारण तारीख बदलने के लिए सचेत किया है. एक सूत्र ने कहा था कि एजेंसियों ने हमें इस बारे में बताया है और हम चर्चा कर रहे हैं, जल्द ही फैसला लेंगे.

यहां समझने वाली बात ये भी है कि वर्ल्ड कप के दौरान सिर्फ नवरात्रि त्योहार ही नहीं है बल्कि दीपावली और दशहरा जैसे पर्व भी आने वाले हैं. ऐसे में बीसीसीआई को मैच करवाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

भारतीय टीम का नया शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs नीदरलैंड्स, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs श्रीलंका, बेंगलुरु