Home मनोरंजन आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने कीआत्महत्या, देवदास-लगान जैसी फिल्मों का सेट किया...

आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने कीआत्महत्या, देवदास-लगान जैसी फिल्मों का सेट किया था डिजाइन

5

मुंबई
हिंदी सिनेमा से एक शॉकिंग खबर सामने आ रही है. बॉलीवुड के मशहूर आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई अब हमारे बीच नहीं रहे. नितिन ने बुधवार की सुबह आत्महत्या करके अपनी जान दे दी है. उनकी मौत की खबर सामने आते ही हर कोई हैरान है. सिनेमा जगत में सन्नाटा पसर गया है.

एन डी स्टूडियो में की खुदकुशी

नितिन देसाई कर्जत में अपने एन डी स्टूडियो में मृत पाए गए हैं. पुलिस ने अभी तक उनकी मौत के कारण के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन बताया जा रहा है कि उन्होंने आत्महत्या की है. पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच में जुट चुकी है.

कब और कैसे हुई नितिन देसाई की मौत?

मिली जानकारी के मुताबिक, नितिन देसाई ने सुबह 4:30 बजे एन डी स्टूडियो में फांसी लगाकर अपनी जान दी है. उनकी मौत का कारण पैसों की तंगी बताया जा रहा है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक नितिन देसाई कल रात 10 बजे अपने कमरे में चले गए थे. आज सुबह काफी देर तक वो बाहर नहीं आए. तभी उनके बॉडीगार्ड और दूसरे लोगों ने दरवाजा खटखटाया, लेकिन दरवाजा किसी ने खोला नहीं. खिड़की से जब देखा गया तो नितिन देसाई का शव पंखे से लटका हुआ था, जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस ने शव को उतारा है और पोस्टमार्टम के लिए भेजा है.
 

सबसे शॉकिंग बात ये है कि नितिन देसाई 9 अगस्त को अपना 58वां बर्थडे सेलिब्रेट करने वाले थे, लेकिन अफसोस अपने जन्मदिन से पहले ही उन्होंने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

आर्थिक तंगी बनी मौत का कारण?

कर्जत के MLA Mahesh Baldi ने नितिन देसाई की मौत से जुड़ी जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि नितिन देसाई ने आर्थिक तंगी के चलते आत्महत्या की है. उन्होंने कहा- नितिन देसाई मेरे विधानसभा क्षेत्र में आते थे. वो काफी दिनों से आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने आज सुबह एनडी स्टूडियो में आत्महत्या कर ली.

इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों के सेट किए तैयार

नितिन ने 1989 में परिंदा फिल्म से एक आर्ट डायरेक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों के सेट तैयार किए थे. जिन फेमस फिल्मों के सेट उन्होंने तैयार किए थे उनमें प्यार तो होना ही था, हम दिल दे चुके सनम, मिशन कश्मीर,राजू चाचा, देवदास, लगान, बाजीराव मस्तानी शामिल हैं. बिग बॉस का सेट भी उन्होंने डिजाइन किया था. बता दें कि साल 2005 में उन्होंने मुंबई के पास कर्जत में 52 एकड़ में फैला अपना एनडी स्टूडियो खोला था.

4 बार मिला नेशनल अवॉर्ड

बेस्ट आर्ट डायरेक्टर के तौर पर नितिन देसाई को 4 बार नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. अपने दो दशक के करियर में नितिन देसाई ने बॉलीवुड के कई जाने-माने फिल्ममेकर्स संग काम किया, जिनमें संजय लीला भंसाली, विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी, आशुतोष गोवारिकर जैसे बड़े नाम शामिल हैं. सिनेमा की दुनिया में उनका योगदान शानदार रहा है.