Home देश टमाटर बेचकर मालामाल हुआ किसान, 45 दिन में कमाए चार करोड़ रुपये;...

टमाटर बेचकर मालामाल हुआ किसान, 45 दिन में कमाए चार करोड़ रुपये; चुकाया 1.5 करोड़ का कर्ज

1

चित्तूर
 टमाटर की आसमान छूती कीमतों ने आंध्र प्रदेश के एक किसान की किस्मत ही बदल डाली। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर जिले के किसान मुरली ने टमाटर बेचकर महज 45 दिन में चार करोड़ रुपये कमा लिए।

किसान ने कितने एकड़ में की थी टमाटर की खेती?
किसान मुरली ने अपनी उपज मदनपल्लै मंडी के साथ ही अधिक दाम होने पर पड़ोसी राज्य कर्नाटक में भी भेजी थी। किसान मुरली और उसकी पत्नी ने अप्रैल में करकमंडला गांव में 22 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती की थी। गत 45 दिन में उसने टमाटर के 40 हजार बाक्स बेचकर चार करोड़ रुपये कमा लिए। प्रत्येक बाक्स में 25 किग्रा टमाटर होता है।

किसान मुरली ने क्या कुछ कहा?
अच्छी कमाई की मदद से उसने 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज भी चुका दिया। किसान पर यह कर्ज पिछले साल में टमाटर की खेती करने पर ही हुआ था।मुरली ने बताया कि इस बार बेहतर बिजली आपूर्ति के कारण पैदावार अच्छी हुई। हालांकि, टमाटर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी सबसे बड़ा बदलाव साबित हुई।

टमाटर ने बनाया मालामाल
मुरली ने मुस्कराते हुए कहा कि उसे कभी उम्मीद नहीं थी कि टमाटर की उपज से इतनी कमाई होगी। उसने लाभ का एक हिस्सा बागवानी गतिविधियों में विस्तार करने के लिए निवेश करने की योजना बनाई है। इससे पहले तेलंगाना के मेडक जिले के किसान बंसुवदा महिपाल ने एक माह में टमाटर बेचकर दो करोड़ रुपये कमाए थे।