Home देश विदेश मंत्री जयशंकर बोले- PM मोदी और बाइडन के बीच सेमीकंडक्टर पर...

विदेश मंत्री जयशंकर बोले- PM मोदी और बाइडन के बीच सेमीकंडक्टर पर हुई थी बातचीत

3

नई दिल्ली
 विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2023 को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर विषय पर व्यापक स्तर पर वैश्विक बातचीत हुई है। उनमें से सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला और नवाचार साझेदारी पर समझौता ज्ञापन उल्लेखनीय है, जो मार्च 2023 में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संपन्न हुआ था।

विदेश मंत्री ने कहा कि जून 2023 में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी के बीच बातचीत का फोकस सेमीकंडक्टर भी था। सेमीकॉनइंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि खनिज सुरक्षा साझेदारी के नवीनतम सदस्य के रूप में भारत की एंट्री उस क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने और उन्हें सुरक्षित करने के महत्व को देखते हुए निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य है। यहां तक कि जब भारत में 5जी की शुरुआत हो रही है और गति पकड़नी शुरू हो गई है, तब भी भारत 6जी और अमेरिकी नेक्सजी गठबंधन के सह-नेतृत्व अनुसंधान की तलाश करना उल्लेखनीय है।

'नासा-इसरो के बीच बढ़ा सहयोग'
विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच यह सहयोग आज अतिरिक्त क्षेत्रों में नई पहलों तक फैला हुआ है और आने वाले समय में इसके लगातार बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है। उदाहरण के लिए हम देखते हैं कि अंतरिक्ष में भारत आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्षर कर रहा है और मजबूत नासा-इसरो सहयोग को बढ़ावा दे रहा है।