Home देश भारतीय मूल की निशा बिस्वाल ने किया कमाल, अमेरिकी वित्त एजेंसी में...

भारतीय मूल की निशा बिस्वाल ने किया कमाल, अमेरिकी वित्त एजेंसी में बड़े पद पर हुईं नियुक्त

4

नई दिल्ली
  भारतीय-अमेरिकी नीति विशेषज्ञ निशा बिस्वाल को अमेरिकी वित्त एजेंसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में काम करने के लिए सीनेट द्वारा पुष्टि की गई है। बिस्वाल यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के डिप्टी सीईओ के रूप में काम करेंगी।

अपनी नियुक्ति की घोषणा होने पर निशा बिस्वाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सीनेट द्वारा @DFCgov के डिप्टी सीईओ के रूप में काम करने की पुष्टि होने पर मैं रोमांचित, सम्मानित और विनम्र महसूस कर रही हूं। उन कई मित्रों और सहकर्मियों के लिए आभारी हूं जिन्होंने मेरे नाम के घोषणा होने के दौरान मेरा समर्थन किया-मैं आपको गौरवान्वित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगी। मुझे यूएस चैंबर की प्रतिभाशाली टीम के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है।

व्हाइट हाउस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल मार्च की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद के लिए निशा देसाई बिस्वाल को नामित करने के अपने इरादे की घोषणा की थी। बिस्वाल के पास व्हाइट हाउस के भीतर अमेरिकी विदेश नीति और अंतर्राष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों में 30 वर्षों से अधिक का अनुभव वाला एक हाई-प्रोफाइल करियर है।

बिस्वाल वर्तमान में यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स में अंतर्राष्ट्रीय रणनीति और वैश्विक पहल के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त हैं। इसके अलावा वह यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल और यूएस-बांग्लादेश बिजनेस काउंसिल की देखरेख करती हैं। बिस्वाल ने 2013 से 2017 तक अमेरिकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव के रूप में भी काम किया है, जहां उन्होंने अभूतपूर्व सहयोग की अवधि के दौरान अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी की देखरेख की, जिसमें वार्षिक यूएस-भारत रणनीतिक का शुभारंभ भी शामिल था।