Home देश अनियमितताओं की निष्पक्ष जांच के लिए IIPS निदेशक केएस जेम्स निलंबित, क्या...

अनियमितताओं की निष्पक्ष जांच के लिए IIPS निदेशक केएस जेम्स निलंबित, क्या है इसकी वजह?

6

नई दिल्ली
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फार पापुलेशन साइंसेज (IIPS) के निदेशक केएस जेम्स (Ks James) को संकाय में भर्ती एवं नियुक्तियों में कथित अनियमितताओं की निष्पक्ष जांच के लिए निलंबित कर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कुछ कहा?
मंत्रालय ने कहा कि इस कदम को सजा के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि निलंबन 90 दिन अथवा जांच पूरी होने, जो पहले हो, के लिए है। इसे मंत्रालय के निलंबन निरस्तीकरण समिति अथवा समीक्षा समिति के अनुमोदन पर रद किया जा सकता है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण करने वाला आईआईपीएस स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता है। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सरकार ने पहले जेम्स से इस्तीफा देने के लिए कहा था। इसका कारण आईआईपीएस द्वारा किए गए सर्वेक्षणों में सामने आई जानकारी से सरकार के खुश नहीं होना था।

'सजा नहीं है निलंबन'
हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि निलंबन सजा नहीं है और इसका उद्देश्य निष्पक्ष एवं स्वतंत्र जांच का मार्ग प्रशस्त करना है। हाल ही में भर्ती और नियुक्तियों में अनियमितताओं एवं आरक्षण रोस्टर अनुपालन को लेकर कई शिकायतें मिली थी। जांच के लिए गत छह मई को स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया था।