Home देश व्हीलचेयर पर आएंगे मनमोहन, दिल्ली बिल पर कोई कसर नहीं छोड़ेगा ‘INDIA’

व्हीलचेयर पर आएंगे मनमोहन, दिल्ली बिल पर कोई कसर नहीं छोड़ेगा ‘INDIA’

3

नई दिल्ली
दिल्ली अध्यादेश को अगले सप्ताह संसद में पेश किया जाना है। इससे पहले ही नए विपक्षी गठबंधन यानी 'INDIA' ने राज्यसभा में ताकत जुटाना शुरू कर दिया है। खबर है कि पार्टियां अपने सांसदों की 100 फीसदी मौजूदगी सुनिश्चित करने में जुटी हुई हैं। कहा जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से लेकर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेने जैसे कई बुजुर्ग नेता भी संसद में नजर आ सकते हैं।

क्या है मामला
उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली में तबादलों और नियुक्तियों संबंधी मामलों में फैसला लेने की शक्तियां दिल्ली सरकार को दी थीं। अब शीर्ष अदालत के इसी आदेश को निरस्त कराने के लिए दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण को लेकर केंद्र की तरफ से जारी अध्यादेश की जगह लेने के लिए यह विधेयक लाया जा रहा है।

एंबुलेंस से लेकर व्हीलचेयर तक की तैयारी
विपक्ष से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा में इस विधेयक के पेश किए जाने के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (90) के व्हीलचेयर पर सदन में आने की संभावना है, जबकि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन (79) भी संसद की कार्यवाही में शामिल हो सकते हैं। मनमोहन सिंह और सोरेन लंबे समय से अस्वस्थ हैं। सूत्रों ने कहा कि जद (यू) सांसद 75 वर्षीय बशिष्ठ नारायण सिंह के भी एम्बुलेंस में संसद पहुंचने की संभावना है।

व्हिप जारी
कांग्रेस और जनता दल (यूनाइटेड) ने पहले ही अपने-अपने सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी कर दिया है। तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन और कुछ अन्य विपक्षी नेताओं ने पहले ही राज्यसभा के सभापति को पत्र लिखा है कि अध्यादेश एक गंभीर मुद्दा है और उनसे अनुरोध किया है कि वे उन्हें विधेयक के बारे में पहले से बताएं।