Home खेल IND vs WI: रोहित शर्मा दूसरे वनडे में कर सकते हैं ये...

IND vs WI: रोहित शर्मा दूसरे वनडे में कर सकते हैं ये 2 बदलाव, क्या कटेगा सूर्यकुमार यादव का पत्ता?

1

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाना है। इस मैच में टीम इंडिया की नजरें जीत दर्ज कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने पर होगी। सीरीज का पहला मुकाबला 5 विकेट से जीतकर भारत फिलहाल 1-0 से आगे चल रहा है। इसी मैदान पर खेले गए पहले वनडे में मेजबानों की परफॉर्मेंस काफी फीकी रही थी, ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा आज अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बड़े बदलाव कर सकते हैं। माना जा रहा है कि दूसरे वनडे से टी20 के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का भी पत्ता कट सकता है।
 आइए जानते हैं भारत की संभावित प्लेइंग XI के बारे में-

टॉप-3 में नहीं होगा कोई बदलाव
पहले वनडे में वेस्टइंडीज के कम स्कोर की वजह से रोहित शर्मा ने ईशान किशन को ओपनिंग करने का मौका दिया था, मगर आज अगर टीम इंडिया पहले बैटिंग करती है तो रोहित शर्मा एक बार फिर शुभमन गिल के साथ बल्लेबाजी करते हुए नजर आएंगे, वहीं ईशान किशन नंबर-4 या 5 पर बल्लेबाजी करेंगे। वहीं विराट कोहली का नंबर-3 पर आना तय है। ऐसे में भारतीय टॉप ऑर्डर में तो किसी तरह के बदलाव की कोई गुंजाईश नहीं है।

सूर्यकुमार यादव का कट सकता है पत्ता
टी20 क्रिकेट में अपना लोहा मनवा चुके सूर्यकुमार यादव वनडे क्रिकेट में अभी तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। सूर्या का 50 ओवर फॉर्मेट में परफॉर्मेंस काफी निराशाजनक रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में उनके खराब रिकॉर्ड के बावजूद रोहित शर्मा ने सूर्या को मौका दिया और उन्हें इस दौरान नंबर-3 पर भी बल्लेबाजी करने का मौका मिला। अगर टी20 का यह नंबर-1 बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पाया। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि संजू सैमसन दूसरे वनडे में उनको रिप्लेस कर सकते हैं। सूर्यकुमार यादव ने खेले 24 वनडे मुकाबलों में 23.79 की औसत के साथ 452 ही रन बनाए हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 100.67 का रहा है। वहीं पिछले 18 मुकाबलों में तो सूर्या का प्रदर्शन और निराशाजनक रहा है। उन्होंने आखिरी 18 वनडे में 18.06 की औसत और 91.45 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं बात संजू सैमसन की करें तो, केरल के इस खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में 11 ही मैच खेले हैं। मगर इस दौरान उन्होंने 66 की औसत और 104.76 के स्ट्राइक रेट के साथ 330 रन बनाए हैं। टी20 क्रिकेट में भले ही सूर्या सैमसन से आगे हो, मगर वनडे क्रिकेट में सैमसन के आंकड़े उनसे कई बेहतर हैं।

क्या तीन स्पिनर के साथ उतरेगा भारत?
वेस्टइंडीज की धीमी पिचों को देखते हुए रोहित शर्मा आज तीन स्पिनर्स के साथ उतर सकते हैं। पहले वनडे में मोहम्मद सिराज की गैरमौजूदगी में भारतीय पेस अटैक की जिम्मेदारी मुकेश कुमार और उमरान मलिक के साथ हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर से संभाली थी। इन सभी ने टीम को अच्छी शुरुआत तो दी, मगर जैसे ही स्पिनर आए तो विंडीज की पारी पल भर में खत्म हो गई। जडेजा ने इस दौरान तीन तो कुलदीप ने चार विकेट चटकाए। ऐसे में रोहित शर्मा दूसरे वनडे में तीसरा स्पिनर खिलाने पर विचार कर सकते हैं। अगर बैटिंग में गहराई बढ़ानी है तो अक्षर पटेल टीम में आ सकते हैं, वहीं बॉलिंग की धार बढ़ानी है तो वह युजवेंद्र चहल को मौका दे सकते हैं। ऐसी स्थिति में गाज शार्दुल ठाकुर पर गिर सकती है।

भारत बनाम वेस्टइंडीज दूसरे वनडे की संभावित प्लेइंग XI- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव/संजू सैमसन, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/युजवेंद्र चहल/अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, उमरान मलिक