Home खेल स्टीव स्मिथ के रन आउट विवाद पर स्टुअर्ट ब्रॉड का खुलासा, कुमार...

स्टीव स्मिथ के रन आउट विवाद पर स्टुअर्ट ब्रॉड का खुलासा, कुमार धर्मसेना ने कहा था अगर जिंग्स बेल्स होती तो…

3

नई दिल्ली
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने खुलासा किया कि अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें बताया कि रन आउट के विवादास्पद कॉल में, यदि ज़िंग बेल्स का उपयोग किया गया होता तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को आउट दिया जाता। बता दें, एशेज 2023 के 5वें मुकाबले के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ के रन आउट को लेकर काफी विवाद हुआ। समय रहते जॉनी बेयरस्टो द्वारा विकेट से बेल्स को अलग ना किए जाने की वजह से थर्ड अंपायर नितिन मेनन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया। उनके इस फैसले से हर कोई हैरान था। हालांकि यह नियमों के अंतरगत आता है।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 78वें ओवर में स्टीव स्मिथ ने लेग साइड में टैप कर पैट कमिंस के साथ दो रन चुराना चाहे। दोनों ने विकटों के बीत जबरदस्त दौड़ लगाई, मगर सब्स्टीट्यूट फील्डर जॉर्ज एलहम फील्ड में काफी एक्टिव दिखे। उनका थ्रो सीधा बेयरस्टो के दस्तानों में गया और इंग्लैंड के विकेट कीपर ने स्टंप्स उड़ा दिए।स्टीव स्मिथ मान बैठे थे कि वह आउट हो गए हैं और उन्होंने कुछ कदम पवेलियन की तरफ भी बढ़ा दिए थे, वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड इस विकेट का जश्न मना रहा था। मगर जब थर्ड अंपायर नितिन मेनन ने कई फ्रेम देखने के बाद अपना फैसला सुनाया तो हर कोई हैरान दिखा। मेनन ने स्मिथ को नॉट आउट करार दिया।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मुद्दे पर कहा 'मैं ईमानदारी से नियमों को नहीं जानता, मुझे लगता है कि नॉट आउट देने के लिए पर्याप्त अस्पष्ट क्षेत्र था। यह संदेह के लाभ की तरह लग रहा था, पहले एंगल को देखने के बाद मैंने सोचा कि यह आउट है, वहीं दूसरे एंगल को देखने के बाद लगा कि बेल्स उड़ गई है।' इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने आगे कहा, 'कुमार (धर्मसेना) ने मुझसे कहा कि अगर यह जिंग बेल्स होती तो इसे आउट दे दिया जाता, मुझे वास्तव में इसका कारण समझ नहीं आता।' बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 295 रन बनाकर मेजबानों पर 12 रन की मामूली बढ़त हासिल की। स्टीव स्मिथ ने इस दौरान 71 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 283 रन बनाए थे।