Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी के मॉनसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल विस्तार, कई मंत्रियों के बदलेंगे...

यूपी के मॉनसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल विस्तार, कई मंत्रियों के बदलेंगे विभाग, राजभर और दारा सिंह को लेकर अटकलें

4

यूपी  

यूपी विधानमंडल के मॉनसून सत्र की तिथि की घोषणा कर दी गई है। 7 से 11 अगस्त तक सत्र चलेगा। इस सत्र के दौरान प्रदेश सरकार प्राथमिकता वाले विकास कार्यों व कार्यक्रमों को गति देने के लिए 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि मॉनसून सत्र से पहले ही प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार भी हो सकता है। इसमें दारा सिंह चौहान और ओम प्रकाश राजभर को मंत्री बनाए जाने की संभवना है। साथ ही कई पुराने मंत्रियों के विभागों में बदलाव किया जा सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि अनुपूरक बजट 8 या 9 अगस्त को पेश किया जा सकता है। वित्त विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। यह मॉनसून सत्र विकास कार्यों को गति देने वाला होगा। बताया जाता है कि प्रदेश सरकार चालू बड़ी परियोजनाओं के साथ प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को गति देने के लिए पहला अनुपूरक बजट (अनुदान) पेश करेगी। जिसका आकार 35 से 40 हजार करोड़ तक हो सकता है। अनुपूरक के माध्यम से प्रदेश सरकार 2022 विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र के बचे हुए संकल्पों को पूरा कर सकती है। इस अनुपूरक को आमचुनाव 2024 की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।

आपको बता दें कि ओपी राजभर ने 2017 का विधानसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ा था। चुनाव बाद योगी की पहली सरकार में राजभर को कैबिनेट मंत्री भी बनाया गया था। कुछ समय बाद ही उनका योगी से कई मामलों पर विवाद शुरू हो गया और मंत्री पद से राजभर को बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में राजभर ने सपा के साथ चुनाव लड़ा। यहां भी अखिलेश यादव के साथ उनकी नहीं बनी और अलग हो गए।