Home व्यापार PM Kisan की 14वीं किस्त आज आएगी, लेकिन 3 करोड़ से अधिक...

PM Kisan की 14वीं किस्त आज आएगी, लेकिन 3 करोड़ से अधिक किसानों को नहीं मिलेगी, चेक करें लिस्ट

4

नई दिल्ली
 12 करोड़ से अधिक किसान परिवारों का पिछले चार महीने से 14वीं किस्त का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। पीएम किसान लाभार्थियों के लिए 27 जुलाई यानी आज पीएम नरेंद्र मोदी सीकर से 14वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। पीएमओ की विज्ञप्ति के मुताबिक, 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जाएगी। यानी आज करीब साढ़े तीन करोड़ किसानों के खातों में पैसे नहीं आएंगे। गुरुवार को पीएम मोदी राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह यूरिया गोल्ड लॉन्च करते समय देश को एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) भी समर्पित करेंगे।

केंद्र और राज्य सरकारों ने पीए कसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सख्ती की तो पिछले लाभार्थी किसानों की संख्या कम होने लगी। अप्रैल-जुलाई 2022-23 की किस्त 11.27 करोड़ किसानों को मिली थी। लेकिन, अगस्त-नवंबर 2022-23 में केवल 8 करोड़ किसानों को किस्त मिली। यह संख्या दिसंबर-मार्च 2022-23 में 8.80 करोड़ रह गई। यानी फर्जीवाड़ा करने वालों पर नकेल कसने का नतीजा दिखने लगा है।

ऐसे चेक करें स्टेटस: पीएम किसान पोर्टल पर बेनिफिशियरी स्टेटस देखने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जानना जरूरी होगा। इसके लिए पोर्टल पर दिए गए Beneficiary Status पर क्लिक करें। यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड डालना पड़ेगा। इसके बाद गेट डेटा पर क्लिंक करें। आपका स्टेटस आपके सामने होगा।बता दें कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये की रकम तीन किस्तों में मिलती है।

लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम

स्टेप-1: सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां Beeficiary List पर क्लिक या टैप करें।

स्टेप-2:  इसके बाद स्टेट बाक्स में अपने राज्य का नाम सलेक्ट करें। डिस्ट्रिक्ट वाले खाने में अपना जिला, सब डिस्ट्रिक्ट में अपने तहसील का नाम सलेक्ट करें। इसके ब्लॉक और फिर गांव का नाम भरकर Get Report पर क्लिक करें। आपके सामने पीएम किसान के लाभार्थियों की एक लिस्ट मिलेगी। अगर आपका नाम कटा नहीं है तो इसमें अवश्य होगा।