Home हेल्थ ये नुस्खे बालों का झड़ना और गंजेपन से दिलाएंगे छुटकारा

ये नुस्खे बालों का झड़ना और गंजेपन से दिलाएंगे छुटकारा

4


क्‍या कंघी करते वक्‍त आपके बाल भी टूटकर गिर रहे हैं। अगर हां, तो आपको हेयर लॉस की प्रॉब्लम है। बालों का झड़ना एक आम समस्‍या है, जो किसी को भी हो सकती है। लगातार ऐसा होने से सिर की त्‍वचा को नुकसान तो होता ही है साथ ही दिखने में भी ये खूबसूरत नहीं लगते। हेयर लॉस की समस्‍या से निपटने के लिए अगर आप किसी घरेलू उपाय की तलाश में है, तो मोरिंगा का पत्‍ती अच्‍छा विकल्‍प है।

आप शायद नहीं जानते, लेकिन मोरिंगा के पेड़ को 'मिरेकल ट्री' भी कहा जाता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर इन पत्तियों में संतरे से 7 गुना ज्यादा विटामिन सी और दूध से 4 गुना ज्‍यादा कैल्शियम होता है। वहीं कैरोटीन की मात्रा गाजर की तुलना में 4 गुना ज्‍यादा होती है। इसलिए कई तरीके से मोरिंगा आपके झड़ते और टूटते बालों को फायदा पहुंचा सकता है।

​बालों का झड़ना कैसे रोकती है मोरिंगा की पत्‍ती
मोरिंगा की पत्तियां बालों के झड़ने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है, जिसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। पत्तियों में जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के रोम को मजबूत करते हैं।

मोरिंगा की पत्तियां विटामिन ए से भरपूर होती हैं, जो सेल्‍स के उत्‍पादन और हेल्‍दी स्‍कैल्‍प को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। इनमें आवश्यक फैटी एसिड भी होते हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, ये पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3, फैटी एसिड, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो बालों के रोम को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं।

​बनाएं मोरिंगा की पत्‍ती का हेयर मास्‍क
अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो मोरिंगा की पत्‍ती का उपयोग हेयर मास्‍क के रूप में कर सकते हैं। इसका मास्क बनाना बेहद आसान है। बस पत्‍ती को पीसकर पेस्‍ट बना लें और इसे नारियल के तेल के साथ मिला लें। अब इस नेचुरल मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर अप्‍लाई करें और लगभग 3 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें।

​मोरिंगा की चाय की पत्‍ती का पानी
मोरिंगा की चाय की पत्ती का पानी भी हेयर फॉल को रोकने का कारगर उपाय है। इसके लिए ताजा मोरिंगा की पत्तियों को पानी में उबालें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। पहले बालों को शैम्पू कर लें, फिर अपने बालों पर चाय का पानी डालकर स्‍कैल्‍प की मालिश करें। पानी से धोने से पहले अपने बालों को 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

मोरिंगा की पत्तियां बालों के झड़ने का एक प्राकृतिक उपाय है। तीन तरह के उपयोग करके आप न केवल बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं, बल्कि बालों के रोम को भी मजबूत बना सकते हैं।

​ऐसे बनाएं Hairfall कंट्रोल ऑयल
मोरिंगा की पत्‍ती का तेल बनाकर भी आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। तेल बनाने के लिए मोरिंगा की पत्‍ती के पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिला लें। इसे तब तक गर्म करें, जब तक की ये लिक्विड फॉर्म में ना आ जाएं।

अब गुनगुने तेल को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और कुछ मिनट तक इससे मसाज करें। तेल को रातभर बालों पर लगा छोड़ दें और सुबह धो लें। कुछ सप्‍ताह तक ऐसा करने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।