Home मध्यप्रदेश जिले के पेयजल स्‍त्रोतों में क्‍लोरीन एवं ब्‍लीचिंग पॉउडर डलवाये – कलेक्‍टर

जिले के पेयजल स्‍त्रोतों में क्‍लोरीन एवं ब्‍लीचिंग पॉउडर डलवाये – कलेक्‍टर

4

समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित
अशोकनगर

वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्‍त पेयजल स्‍त्रोतों में क्‍लोरीन एवं ब्‍ली‍चिंग पाउडर डलवाये जाना सुनिश्चित करें। जिससे आमजन को मौसमी बी‍मारियों से बचाया जा सके। इस आशय के निर्देश के कलेक्‍टर  सुभाष कुमार द्विवेदी ने सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये।

बैठक में कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम तथा सीईओ जनपद पंचायत अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर पेयजल स्‍त्रोतों में क्‍लोरीन एवं ब्‍ली‍चिंग पाउडर डाले जाने संबंधी कार्य की सतत मॉनीटरिंग करें। इस कार्य को विशेष अभियान चलाकर एक सप्‍ताह में पूर्ण करायें। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 25 जुलाई से 21 से 23 वर्ष तक की महिला के होने वाले नवीन पंजीयन के संबंध में निर्देशित किया।

उन्‍होंने निर्देश दिए कि पात्रता की श्रेणी में आने वाली महिलाओं का शत प्रतिशत पंजीयन कराया जाए। शासन के निर्देशानुसार अवैध कालोनियों को वैध किये जाने संबंधी कार्यवाही की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शासन की गाईडलाईन अनुसार सर्वे उपरांत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्‍होंने ग्रामीण क्षेत्र में खुले बोरवेल न हो इस पर त्‍वरित कार्यवाही की जाए। तत्‍संबंधी प्रमाण पत्र संबंधित सीईओ जनपद पंचायत से प्राप्‍त किया जाए।

उन्‍होंने शहरी क्षेत्रों में स्‍वीकृत सीसी रोड निर्माण तथा सड़क मरम्‍मत कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सीसी रोड निर्माण के पूर्व पाईप लाईन बिछाये जाने पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। उन्‍होंने जिला चिकित्‍सालय में विद्युत व्‍यवस्‍था दुरूस्‍त किये जाने तथा विद्युत व्‍यवस्‍था की कमियों को दूर कर निर्बाध रूप से विद्युत सप्‍लाई बनाये रखे जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने बेस्‍ट मेडिकल कचरा के निपटान के संबंध में मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को निर्देश दिए।

पेंशन हितग्राहियों की शत प्रतिशत ई-केवायसी कराये जाने हेतु अभियान चलाये जाने  के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत तथा सीएमओं नगरीय निकाय को दिए। गौशालाओं में चारागाह हेतु भूमि आरक्षित करने तथा अतिक्रमण हटाये जाने तथा तार फेसिंग की व्‍यवस्‍था के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्‍टर द्विवेदी ने आगामी 15 अगस्‍त को जिला मुख्‍यालय पर मुख्‍य समारोह में आयोजित परेड में लाड़ली लक्ष्‍मी क्‍लब की बेटियों को शामिल किये जाने के निर्देश महिला एवं बाल विकास को दिए। खाद एवं उर्वरक की उपलब्‍ध की समीक्षा करते हुए खरीफ सीजन में किसानों को पर्याप्‍त मात्रा में यूरिया,डीएपी की उपलब्‍ध रखी जाए। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत निर्माण कार्यो में प्रथम किश्‍त की राशि का उपयोग कर लिया गया है,उसका प्रमाण पत्र उपलब्‍ध कराया जाए।जिससे आगामी दूसरी किस्‍त जारी की जा सके।जिले में संचालित छात्रावासों का निरीक्षण अधिकारियों द्वारा किये जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में संबल योजनान्‍तर्गत पंजीयन,दस्‍तक अभियान,आयुष्‍मान कार्ड वितरण,जल जीवन मिशन,बाढ़ नियंत्रण,नये मतदान केन्‍द्रों का अनुमोदन,सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों तथा समय सीमा के लंबित पत्रों का विभागवार निराकरण के संबंध में विस्‍तार से समीक्षा कर आवश्‍यक निर्देश दिए।

बैठक में अपर कलेक्‍टर  जी.एस.धुर्वे,अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एन.एस.नरवरिया,समस्‍त एसडीएम,तहसीलदार,सीईओ जनपद पंचायत,सीएमओ एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।