Home देश दिल्ली में गिरेगा पारा, झुलसते UP को बौछार का सहारा; बारिश को...

दिल्ली में गिरेगा पारा, झुलसते UP को बौछार का सहारा; बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी गुज न्यूज

5

नई दिल्ली

मॉनसून की शुरुआत में जमकर बरसने के बाद ऐसा लगता है कि बादल सुस्त पड़ गए हैं। राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और बड़े उत्तर भारत में इन दिनों लोग उमस से बेहाल हैं। उमसभरी गर्मी और ऊपर से बिजली की कटौती से लोग त्रस्त हो गए हैं। हालांकि मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है। आईएमडी का कहना है कि इसी सप्ताह लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में मंगलवार सुबह बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है और यह शुक्रवार तक जारी रहेगा। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि वीकेंड पर एक बार फिर से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली की हवा में नमी का स्तर 54 से 84 तक बना हुआ है।

मौसम विभाग का कहना हैकि 26 से 28 जुलाई तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 38 से कम होकर 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री पर पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली में भी दिखाई देगा। मॉनसून का ट्रफ भी दिल्ली के करीब से ही गुजरेगा।

यूपी में कब मिलेगी उमस से राहत
उत्तर प्रदेश में लोग तेज धूप और गर्मी से बेहाल हैं। पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी में ज्यादा गर्मी है। कई जिले सूखे की चपेट में हैं। हालांकि मौसम विभाग का कहना हैकि 25 जुलाई से प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होगा और लोगो को राहत मिलेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 25 जुलाई से बारिश के आसार हैं। राजधानी लखनऊ में भी 25 को मौसम ठंडा हो सकता है।

कहां-कहां होगी बारिश
स्काइमेट वेदर के मुताबिक आंध्र प्रदेश. तेलंगाना, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल में भारी बारिश के आसार हैं। 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश होगी। वहीं दक्षिणी गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिण पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्य बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के तलहटी इलाकों, उत्तरी पंजाब, सिक्किम और असम में हल्की बारिश की संभावना है। दिल्ली, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भी 24 घंटे में हल्की बारिश होगी। हालांकि हल्की बारिश से भी लोगों को उमस से राहत मिल सकती है।