Home राज्यों से श्मशान में घमासानः अंतिम संस्कार से रोकने पर दो समुदायों में झड़प,...

श्मशान में घमासानः अंतिम संस्कार से रोकने पर दो समुदायों में झड़प, लाश से बदसलूकी; DM-SP की गाड़ी पर हमला

2

बिहार
बिहार के दरभंगा में रविवार की रात एक शव के अंतिम संस्कार को लेकर श्मसान में घमासान हो गआ। सिंहवाड़ा प्रखंड क्षेत्र की हरिहरपुर पंचायत के धर्मपुर श्मशान में रविवार की देर रात लाश जलाने से मना करने पर दो पक्ष आपस में उलझ गए। इस बीच उपद्रवियों ने लाठी-डंडे से हमला कर दिया एवं पत्थरबाजी शुरू कर दी। मौके पर पहुंची पुलिस एवं सीओ गौतम कुमार की गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। बीच-बचाव के लिए पहुंचे मुखिया अजय कुमार झा की बुलेट बाइक को आग लगाकर जला दिया।

घर में घुसकर मारपीट एवं आग लगाने का प्रयास
स्थिति विकराल होते देख आसपास के थाना सहित जिले से बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ना शुरू किया। इस बीच उपद्रवियों ने प्रेम महतो के पिकअप, अशोक महतो के टेंपो सहित कई लोगों के दरवाजे पर लगी गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। घर में घुसकर मारपीट एवं आग लगाने का प्रयास किया। मौके पर पहुंचे डीएम, एसएसपी, एसडीओ सहित अन्य अधिकारियों के वाहन पर भी उपद्रवियों ने हमला किया।

डीएम एसएसपी ने खुद उपद्रवियों से मोर्चा लेने के लिए कमान संभाली। विषम परिस्थिति में उपद्रवियों को किसी तरह के खदेड़ा गया। उपद्रवियों के जाने के बाद मृतक श्रीकांत पासवान की लाश को पुलिस की देखरेख में श्मशान में जलाया जा सका। बताया गया है कि धर्मपुर निवासी बुजुर्ग श्रीकांत पासवान की लाश को लेकर परिजन अपने गांव के श्मशान में 23 जुलाई की शाम पहुंचे। लाश जलाने के लिए गड्ढा बना लिया गया। जलावन की व्यवस्था कर ली गई। इसी बीच दूसके समुदाय के कुछ उपद्रवी मौके पर पहुंच गए और वहां लाश जलाने से मना कर दिया।

अधिकारियों एवं पुलिस बल के रहते उपद्रवियों का तांडव चलता रहा
घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर कमतौल सहित अन्य थानों की पुलिस के साथ सीओ गौतम कुमार पहुंच गए। प्रशासन की गाड़ी को देखते ही उपद्रवियों ने उस पर हमला कर दिया। श्मशान में भगदड़ मच गई।  जानकारी मिलते ही जिले से डीएसपी सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गई। इतने अधिकारियों एवं पुलिस बल के बीच भी उपद्रवियों का तांडव चलता रहा। लगभग दो घंटे तक उपद्रवियों ने घूम-घूमकर तांडव मचाया। रात में लगभग नौ से लेकर तीन बजे सुबह तक रुक-रुक कर उपद्रवियों का तांडव चलता रहा। पत्थरबाजी एवं मारपीट में पिता की लाश लेकर गए श्रीकांत पासवान के पुत्र सहित कई परिजन जख्मी हो गए। आधा दर्जन पुलिस कर्मियों के भी जख्मी होने की सूचना है। मौके पर पुलिस कैंप कर रही है।

पहले से थी विवाद करने की तैयारी
हरिहरपुर पंचायत के धर्मपुर श्मशान में लाश जलाने से रोकने संबंधी तैयारी पूर्व से ही चल रही थी। श्मशान में लाश पहुंचने से कुछ देर पहले कुम्हरौली से फुटबॉल मैच खेल कर आ रहे खिलाड़ियों पर भी उपद्रवियों ने हमला किया। बताया गया है कि मैच जीतने के बाद भारत माता की जय सहित टीम की जीत का जयकारा लगाते युवक लौट रहे थे। युवकों को भी उपद्रवियों ने अपना शिकार बनाया। लेकिन जैसे-तैसे भागकर उन्होंने अपनी जान बचाई। इसके कुछ देर के बाद बुजुर्ग श्रीकांत पासवान की लाश को पहुंचते ही इसे रोकने के साथ ही उपद्रवियों ने हमला तेज कर दिया।