Home विदेश रवि रुइया ने लंदन में खरीदा ₹1200 करोड़ का बंगला! लंदन में...

रवि रुइया ने लंदन में खरीदा ₹1200 करोड़ का बंगला! लंदन में खरीदा सबसे महंगा घर

2

लंदन
 भारतीय कारेबारी ने लंदन में सबसे बड़ा घर खरीदकर खबरों के बाजार को गर्म कर दिया है। विदेशी मीडिया से लेकर देश में इस डील को लेकर चर्चा हो रही है। किसी भारतीय द्वारा लंदन में खरीदे गया ये सबसे महंगा डील है। भारतीय कारोबारी रवि रुइया ने 1200 करोड़ में लंदन में एक बंगला खरीदा है। रवि रुइया ने ब्रिटेन की राजधानी लंदन में यह घर खरीदा है, जो लंदन की सबसे महंगी प्रॉपर्टी के तौर पर जानी जाती है। हालांकि रवि रुइया पहले कारोबारी नहीं है, जिन्होंने लंदन में घर खरीदा हो। इससे पहले सुनील मित्तल, अनिल अग्रवाल समेत कई भारतीय अरबपति हैं, जो पहले से लंदन में स्थाई तौर पर रहते हैं।

कौन हैं रवि रुइया
रवि रुइया भारतीय कारोबारी और एस्सार ग्रुप (Essar Group) के को फाउंडर हैं। रवि रुइया और शशि रुइया ने मिलकर साल 1969 में Essar ग्रुप की शुरुआत की थी। साल 1949 में जन्मे रवि एक मैकैनिकल इंजीनियर हैं। उनकी कंपनी एस्सार ग्रुप स्टील, ऑयल एंड गैस, पावर, क्मयूनिकेशन, शिपिंग , प्रोजेक्ट्स एंड मिनिरल्स के सेक्टर में काम करती है। 20 से अधिक देशों में एस्सार ग्रुप का विस्तार है। 75000 से अधिक कर्मचारियों वाले एस्सार कंपनी का रेवेव्यू 17 अरब डॉलर है। साल 2012 में फोर्ब्स ने रुइया ब्रदर्स को वर्ल्ड रिचेस्ट इंडियन की रैंकिंग दी थी। उस वक्त उनका नेटवर्थ 7 अरब डॉलर था।

लंदन में खरीदा सबसे महंगा घर
रवि रुइया ने ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक नया घर खरीदा है। 113 मिलियन पाउंड यानी यानी करीब 1200 करोड़ रुपये में उन्होंने यह बंगला खरीदा है। इस बंगले का नाम हनोवर लॉज है, जो लंदन के रीजेंट्स पार्क में स्थित है। इस घर को इंटीरियर डिजाइनर डार्क एंड टेलर ने तो आर्किटेक्ट जॉन नाश ने डिजाइन किया है। उन्होंने रूस के प्रोपर्टी निवेशक एंड्री गोंचारेंको से यह बंगला खरीदा है। 150 पार्क रोड स्थित हैनोवर लॉज मैंशन (Hanover Lodge mansion) को खरीदकर उन्होंने नया रिकॉर्ड बना दिया। आपको जाकर हैरानी होगी कि यह बंगला 19वीं सदी में बनाया गया था। दो साल पहले यह यह बंगला गोंचारेंको के पास था। रुइया फैमिली इस बंगले को खरीदकर बेहद उत्साहित है।

सालों पुराना है बंगला
आंद्रेइ रूस की सरकारी तेल-गैस कंपनी गैजप्रोम की सब्सिडियरी गैजप्रोम इन्वेस्ट युग के डिप्टी चीफ एक्सीक्यूटिव ऑफिसर रहे हैं। उन्होंने राजकुमार बागरी से यह बंगला साल 2012 में 120 मिलियन डॉलर में खरीदा था। अब यह एक भारतीय के पास है। सदियों पुराना यह मैंशन अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है। वहां निर्माणा का काम चल ही रहा है। इसी कराण लग्जरी प्रॉपर्टी तुलनात्मक तौर पर कम कीमत में मिल गई।