Home राज्यों से स्कूल का कारनामा स्टूडेंट की TC पर लिखी डेट ऑफ बर्थ 30...

स्कूल का कारनामा स्टूडेंट की TC पर लिखी डेट ऑफ बर्थ 30 फरवरी!

1

 पटना     

ब‍िहार के जमुई जिले के एक सरकारी स्कूल ने एक लीप वर्ष की 29 फरवरी से आगे की भी तारीख बच्चे की ट्रांसफर सर्ट‍िफिकेट में लिख दी. स्कूल के अधिकारियों ने हाल ही में छात्र को स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) जारी किया था. छात्र ने यहां से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की थी और दूसरे स्कूल में नौवीं कक्षा में दाख‍िले के लिए आवेदन करना था.

नहीं मिला नौवीं में दाख‍िला
छात्र अमन कुमार और उसके परिवार को स्कूल द्वारा टीसी पर "30 फरवरी, 2009" को उनकी जन्मतिथि (डीओबी) अंकित करने से परेशानी झेलनी पड़ी. जमुई जिले के चकाई ब्लॉक के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, वाजपेईडीह में हुई इस गड़बड़ी ने उनके भविष्य को प्रभावित किया है क्योंकि इस गलती के कारण उन्हें इस साल नौवीं कक्षा में प्रवेश नहीं मिल सका है. उनके पिता राजेश यादव के मुताबिक 14 जुलाई आखिरी तारीख थी.

स्कूल के चक्कर काट रहे पेरेंट्स
अमन कुमार के पिता ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि जब मैं अपने बेटे को प्रवेश दिलाने के लिए एक स्थानीय हाई स्कूल में गया, तो प्रिंसिपल ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) में उसकी जन्मतिथि 30 फरवरी है. उन्होंने मुझसे टीसी को सही कराने के लिए कहा. तब से, मैं चकाई स्कूल के चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

जिला शिक्षा अधिकारी कपिल देव तिवारी ने कार्रवाई का वादा करते हुए कहा कि उन्होंने मामले का संज्ञान लिया है. उन्होंने टीसी जारी करने वाले चकाई स्कूल के प्रभारी प्रिंसिपल से स्पष्टीकरण भी मांगा है. कपिल देव तिवारी ने TOI को बताया कि मैंने प्रभारी प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. उनके जवाब के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.

नहीं होती 30 फरवरी
ग्रेगोरियन कैलेंडर के दूसरे महीने यानी फरवरी में आमतौर पर 28 दिन होते हैं और इसके लीप इयर में 29 दिन होते हैं. पिछला लीप इयर साल 2020 था और अब अगला 2024 होगा. लीप इयर में फरवरी के 29 दिन होते हैं, इसके अलावा कभी भी कैलेंडर में 30 फरवरी का दिन नहीं आता.