Home हेल्थ कंप्यूटर पर काम करने से 50% लोगों को पीठ दर्द

कंप्यूटर पर काम करने से 50% लोगों को पीठ दर्द

2

कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने से पीठ या गर्दन में होने वाला दर्द को इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। पश्चिम के देशों ने इसे ‘आॅनलाइन स्पाइन’ का नाम दिया है। अमेरिका में कंप्यूटर पर काम करने वाले 2 हजार लोगों पर किए गए शोध में पता चला कि ज्यादा देर तक कंप्यूटर के आगे बैठे रहना गर्दन और पीठ दर्द के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

मैसाचुसेट्स में शारीरिक चिकित्सा के एक्स्पर्ट एडवर्ड वेई ने कहा कि सबसे पहले काम करने की जगह, चाहे आॅफिस में है या घर पर या कहीं और एर्गोनॉमिक रूप से सही होनी चाहिए। आपकी दोनों बाजू सही एंगल पर और स्क्रीन आंखों के स्तर पर होनी चाहिए।

ब्रेक लो और घूमो-फिरो
मेयो क्लिनिक में शारीरिक चिकित्सा की सहायक प्रोफेसर कारा प्राइडॉक्स का कहना है कि अगर आप ‘आॅनलाइन स्पाइन’ से निपटने की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं, तो हर आधे घंटे में उठने और चलने के लिए एक टाइमर सेट करें। भले ही कुछ मिनटों के लिए, कोई भी गतिविधि किसी भी गतिविधि न होने से बेहतर है।

दर्द होने पर स्ट्रेच करें
‘एवरी बॉडी योगा’ की लेखिका जेसामिन स्टैनली ने कहा कि आपकी पीठ और कंधे दर्द करने लगे हैं तो सिम्पल स्ट्रेचिंग आजमाएं। इन्हें आप बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। पीठ, कंधे और गर्दन दर्द के लिए अलग-अलग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की जा सकती है।

गर्दन, कंधों और पूरी पीठ को प्रभावित कर सकता है। लोअर बैक का दर्द कई कारणों से होता है। लेकिन, ‘आॅनलाइन स्पाइन’ यानी की कंप्यूटर से संबंधित पीठ दर्द फोन और टैबलेट को देखने से होने वाले तनाव ‘टेक नेक’ से विपरीत है। इस तरह का दर्द गर्दन, कंधों और पूरी पीठ को प्रभावित कर सकता है।