Home मध्यप्रदेश पिंक पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाएं, मतदान केंद्रों पर बीएलओ की उपलब्धता...

पिंक पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाएं, मतदान केंद्रों पर बीएलओ की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें

1

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर दिए निर्देश

भोपाल

आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के पांचवें चरण के प्रशिक्षण का आज समापन हुआ। पांचवें चरण में 26 जिलों के 132 अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

समापन अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने अधिकारियों से निर्वाचन संबंधी कार्यों को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। राजन ने कहा कि 2 अगस्त 2023 से शुरू हो रहे द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्रत्येक मतदान केंद्र पर बीएलओ की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। विधानसभा निर्वाचन 2023 में पिंक पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाएं। दिव्यांग पोलिंग बूथ और मॉडल पोलिंग बूथ भी बनाएं जाएं।

सेक्टर ऑफिसर करें निरीक्षण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने कहा कि द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान सेक्टर ऑफिसर मतदान केंद्रों का निरीक्षण करें। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाए। 18 से 19 वर्ष के युवाओं के नाम अधिक से अधिक जोड़ने के लिए विद्यालय एवं महाविद्यालयों में अभियान चलाएं। विद्याथियों से संवाद कर मतदान के लिए जागरूक करें। इसके साथ ही जहां पर महिला मतदाताओं की संख्या कम है वहां पर महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, स्कूलों-महाविद्यालयों की छात्राओं की मदद लें।

मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तिकरण का प्रस्ताव भेजें

मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तिकरण का प्रस्ताव भेजें। किसी भी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या नहीं होनी चाहिए। 2 किमी से अधिक दूरी पर कोई मतदान केंद्र भी न हो। इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने वल्नरेबिलिटी मैपिंग, मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन, मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, बैठक व्यवस्था, रैंप, नए मतदान केंद्रों पर नए बीएलओ की नियुक्ति, बिना नेटवर्क वाले मतदान केंद्रों की जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिए। समापन अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर जयमाधव पी, नेशनल लेवल मास्टर कपिल शर्मा, उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश यादव उपस्थित थे।