Home देश इस राज्य इतिहास में पहली बार, एक साथ 26 हजार पदों पर...

इस राज्य इतिहास में पहली बार, एक साथ 26 हजार पदों पर होंगी नियुक्तियां!

7

  रांची
 सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी है. झारखंड सरकार राज्य में 26 हजार पदों पर नियुक्ति करने जा रही है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देश पर झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने नियुक्ति प्रक्रिया को गति देने की दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. इसके तहत झारखंड के इतिहास में पहली बार एक साथ 26 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

अब तक करीब 35 हजार से ज्यादा वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी
झारखंड में जिन 26 हजार पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, वे सभी राज्य के स्कूलों में नियुक्त किए जाने वाले सहायक आचार्य के पद हैं. इसके साथ झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने अभी तक लगभग 35 हजार से अधिक रिक्तियों के लिए विज्ञापन निकाला है

बेहतर शिक्षा प्रदान करना एवं रिक्तियों को भरना लक्ष्य
स्कूलों में सहायक आचार्यों की नियुक्ति होने से विद्यालयों में पठन-पाठन को बल मिलेगा, साथ ही इससे विद्यालयों में शिक्षकों की जो कमी है उसे पूरा कर टीचर-स्टूडेंट अनुपात में भी बढ़ोत्तरी होगी. शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड आगे बढ़े, यही मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन का संकल्प है. राज्य स्तर पर खुले उत्कृष्ट विद्यालय उसी का प्रमाण हैं. विभागों द्वारा  नियुक्ति नियमावली में आ रही अड़चनों को दूर कर नियुक्ति प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्त किया गया है. यही वजह है कि अबतक 8328 उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई है, इसमें जेपीएससी द्वारा रिकॉर्ड समय में 250 पदों पर नियुक्ति भी शामिल है.

इनके लिए निकाली गई अधिसूचना
राज्य सरकार के निदेश पर झारखंड प्रयोगशाला सहायक, स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक परीक्षा, झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त परीक्षा, झारखंड नगरपालिका सेवा संवर्ग संयुक्त परीक्षा, झारखंड दिप्लोमा  स्तर संयुक्त परीक्षा, उत्पाद सिपाही परीक्षा, झारखंड औद्योगिक प्रशिक्षण सेवा (आईटीआई प्रशिक्षक), झारखंड मैट्रिक स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की गई है.