Home छत्तीसगढ़ बचेली के मंगल भवन में हरेली त्यौहार धूमधाम से मनाया गया

बचेली के मंगल भवन में हरेली त्यौहार धूमधाम से मनाया गया

2

दंतेवाड़ा

लौह नगरी बचेली के नगर पालिका अध्यक्ष पूजा साव महिला पार्षद के साथ छत्तीसगढ़ पारंपरिक तिहार हरेली सोमवार को बचेली के अंचल मंगल भवन में धूमधाम से मनाया गया। महिला पार्षदों द्वारा महिलाएं एवं तमाम नगर पालिका क्षेत्र के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को इस आयोजन में आमंत्रित किया गया था। हरेली पर्व का आयोजन का प्रारंभ राज्य गीत अरपा पैरी का गायन किया गया उसके बाद छत्तीसगढ़ महतारी के फोटो पर माल्यार्पण करके दीप प्रज्वलित करके पूजा अर्चना की गई एवं सभी किसानों के औजार हल फावड़ा कुदाली रापा आदि का पूजा किया गया जो किसानों के खेत में खेती करने का काम से जाना जाता है। हरेली के दिन गेड़ी चलाने की परंपरा जो पूरे राज्य इस गेड़ी को चला कर खुशियां मनाई जाती है।

बचेली के मंगल भवन में हरेली तिहार के महापर्व में कार्यक्रम भी किया गया गया जिसका वार्ड नंबर 11 की पार्षद बीना साहू द्वारा मंच संचालन कर विशेष योगदान दिया गया और हरेली को क्यों मनाते हैं उसकी पूरी जानकारी दी गई। खेती किसानी में काम आने वाले औजारों की पूजा करके गांव के मवेशियों को जंगली जड़ी बूटी गेहूं आटे से बने लौंजी को खिलाने की परंपरा की जानकारी दिया गया। इस त्यौहार को अन्नदाता के त्यौहार के नाम से भी जाना जाता है शुरूआत से लेकर अंत तक कार्यक्रम को समापन छत्तीसगढ़ी भाषा में किया गया। सभी पार्षद अपनी एकरुपता को दिखाते हुए एक रंग की साड़ी छत्तीसगढ़ी पोशाक धारण किए हुए थे। आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता और बच्चों के द्वारा भी नृत्य किया गया। पारंपरिक करमा गीत पर महिला पार्षद बिना साहू, किरण जायसवाल, दमयंती साहू, रीना, दुर्गा, निर्मला तिर्की एल्डरमैन सुशीला नियाल, कमला सोनवानी और सपना पालिका अध्यक्ष पूजा साव के नेतृत्व में शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी जो बेहद सराहनीय था। हरेली पर्व में उत्साह अपने चरम में थी राज्य कवियत्री शकुंतला शिंदे द्वारा सुंदर गीत प्रस्तुत किए?। श्रीमती प्रधान द्वारा भी गीत प्रस्तुत किया गया

इस कार्यक्रम में सभी पार्षदों द्वारा छत्तीसगढ़ी व्यंजन गुलगुला भजिया, चीला रोटी जैसे अनेक व्यंजन तैयार किए जिसे प्रसाद के रूप में सभी को वितरित किया गया। महिलाओं को द्वारा गिरी भी चलाया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में एलिजाबेथ लाल, माया अधिकारी, तोमनश्री, अनिशा निहलानी, शबाना परवीन, केशरवानी के साथ बचेली के संभ्रांत परिवार के लोग उपस्थित थे।अंत में नगर पालिका अध्यक्ष पूजा साहू द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।