Home राजनीति PM मोदी ने बताया 225 फैक्टर, कैसे काट निकाल पाएगा INDIA; कांग्रेस...

PM मोदी ने बताया 225 फैक्टर, कैसे काट निकाल पाएगा INDIA; कांग्रेस को चाहिए 70 का बूस्ट

6

नई दिल्ली
पटना से लेकर बेंगलुरु तक मीटिंग के बाद विपक्षी गठबंधन का नामकरण INDIA के तौर पर हो गया है। 24 के लिए 26 होने वाले विपक्षी दलों ने नाम पर सहमति बना ली और अब 11 लोगों की टीम बनाई जाएगी, जो संयोजन का काम देखेगी। लेकिन सबसे अहम मसले सीट शेयरिंग पर बात नहीं हो पाई है। इस पर मुंबई में बात करने पर सहमति बनी है। उसी मीटिंग में संयोजकों के तौर पर भी 11 नामों पर मुहर लगेगी। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को ही हुई एनडीए की मीटिंग में गठबंधन का रोडमैप पेश किया। यही नहीं उन्होंने '225 फैक्टर' की याद दिला दी।

उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में हमें 39 फीसदी वोट देश भर से मिला था, लेकिन 2019 में काम पर भरोसा करते हुए 45 फीसदी वोट मिला। यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने 225 सीटों का जिक्र करते हुए बताया कि यहां तो हम 50 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल करके जीते थे। इस तरह उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि विपक्ष के लिए इन सीटों पर जीत हासिल करना एक कठिन टास्क होगा। यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए 2024 में एनडीए के लिए 50 फीसदी वोटों का टारगेट तय किया है।

एक तरफ विपक्ष अभी सीट शेयरिंग फॉर्मूले को ही टालने की बात कर रहा है तो वहीं एनडीए ने वोटों का टारगेट तक सेट कर लिया है। इसके अलावा नए साथियों को भी जोड़ लिया है। लोजपा जैसी दो धड़ों में बंटी पार्टी की एकता की भी कोशिश की जा रही है ताकि वोट बंटें नहीं। ऐसे में विपक्ष को सतर्क रहने और समय से पहले ही यूपी, बिहार और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में रणनीति बनाने की जरूरत है। यही नहीं राजनीतिक जानकार मानते हैं कि 2019 में महज 52 सीटें हासिल करने वाली कांग्रेस को यदि सत्ता में आना है या उसकी धुरी बनना है तो कम से कम 70 सीटें और जीतनी होंगी।

यदि वह 120 सीटों का आंकड़ा पार कर जाती है तो फिर INDIA की ओर से NDA को चुनौती मिल सकती है। मौजूदा गणित की बात करें तो लोकसभा में एनडीए के 330 से ज्यादा सांसद हैं और INDIA कहलाने वाले गठबंधन के 140 सदस्य ही हैं। सबसे बड़ा चैलेंज तो उत्तर प्रदेश ही है, जहां 80 सीटें हैं और बसपा जैसी पार्टी अलग ही है। इसके अलावा गुजरात भी भाजपा के लिए पावरहाउस है, जहां उसने क्लीन स्वीप ही कर दिया था। ऐसे में कांग्रेस के लिए 70 सीटों का बूस्ट कहां से मिलेगा, यह उसे सोचना होगा।