Home खेल इंग्लैंड ने किया वुमेन एशेज सीरीज पर कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज...

इंग्लैंड ने किया वुमेन एशेज सीरीज पर कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में भी चटाई धूल

2

नई दिल्ली

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच वुमेन एशेज सीरीज 2023 का आयोजन हुआ। ये सीरीज दिलचस्प रही। मेंस क्रिकेट में सिर्फ टेस्ट सीरीज एशेज के रूप में खेली जाती है, लेकिन वुमेंस क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट के मैच खेले जाते हैं। इस बार की विजेता इंग्लैंड की टीम रही, जिसने टी20 और वनडे सीरीज पर अपना कब्जा किया और वुमेंस एशेज अपने नाम करने में सफलता हासिल की। इंग्लैंड ने आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराया।

एक समय ऐसा था, जब इंग्लैंड की टीम 0-2 से पिछड़ चुकी थी। एकमात्र टेस्ट मैच में टीम को हार मिली थी और फिर तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले को भी मेजबान इंग्लिश टीम हार चुकी था। हालांकि, इसके बाद लगातार दो मैच जीतकर टीम ने वापसी की और टी20 सीरीज पर कब्जा किया था। वनडे सीरीज की शुरुआत भी इंग्लैंड ने अच्छे अंदाज में की और पहले मैच में जीत हासिल की। हालांकि, दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा, जो करीबी मुकाबला था।

ऐसे में वनडे सीरीज का आखिरी मैच न सिर्फ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला का आखिरी मैच था, बल्कि इस वुमेंस एशेज सीरीज का फाइनल भी था। इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम की ओर से नैट साइवर ब्रंट ने शतक जड़ा, जबकि कप्तान हीथर नाइट ने अर्धशतकीय पारी खेली। ब्रंट ने 129 और कप्तान नाइट ने 67 रनों की पारी खेली। 43 रन डेनियल व्याट ने भी बनाए। इस तरह इंग्लैंड ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 285 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम अच्छी शुरुआत नहीं मिली। हालांकि, एलिस पैरी और ताहलिया मैक्ग्रा के बीच एक साझेपारी पनपी, लेकिन टीम ने अंतराल पर विकेट खोए। बारिश ने भी बाधा इस मैच में डाली और ऑस्ट्रेलिया को 44 ओवरों में 269 रनों का टारगेट मिला, लेकिन टीम 35.3 ओवर में ही 199 रन बनाकर ढेर हो गई और मुकाबला 69 रनों के अंतर से हार गई। इस सीरीज की हीरो संयुक्त रूप से एश गार्डनर और नैट साइवर ब्रंट रहीं।