Home खेल बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से हट गईं विनेश फोगाट, इस वजह से...

बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से हट गईं विनेश फोगाट, इस वजह से नाम लिया वापस

6

नई दिल्ली
कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली महिला ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट को लेकर बड़ी खबर आ रही है। हाल ही में नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने विनेश फोगाट के खिलाफ नोटिस जारी किया था। वहीं अब हंगरी के बुडापेस्ट में वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से उनको हटना पड़ा गया है। कुश्ती में भारत का तिरंगा विदेशों में फहराने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट की रेसलिंग मैट पर वापसी में देरी दिखाई दे रही है। बीमार होने की वजह से विनेश वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से हट गईं हैं।

बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज से नाम लिया वापस
ओलंपिक्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की टॉप रेसलर्स में शुमार विनेश फोगाट ने टूर्नामेंट से पहले बीमारी के कारण बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से अपना नाम वापस ले लिया है। दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता और मौजूदा एशियाई खेलों की चैंपियन विनेश फोगाट के शनिवार को 55 किग्रा भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद थी। लेकिन विनेश फोगाट ने बुखार और फूड पॉइजनिंग का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया।

'बुखार और फूड पॉइजनिंग' का दिया हवाला
हालांकि, Olympics.com के मुताबिक पहलवान ने आयोजकों के साथ-साथ भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को 'बुखार और फूड पॉइजनिंग' के कारण प्रतियोगिता में भाग लेने में असमर्थता के बारे में सूचित किया है। वहीं विनेश के रैंकिंग सीरीज से हटने के बाद उनकी बहन संगीता फोगाट बुडापेस्ट टूर्नामेंट में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय पहलवान रह गईं। बता दें कि तीन दिन पहले नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ने विनेश फोगाट को नोटिस जारी किया था और उन्हें जवाब देने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है। मालूम हो कि जंतर-मंतर पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ चले 2 महीने के धरने में विनेश फोगाट मुख्य चेहरा थी।