Home खेल एक कैच ने पलटा मैच तो एक पर मचा बवाल, जानें कैसा...

एक कैच ने पलटा मैच तो एक पर मचा बवाल, जानें कैसा रहा T20 Blast के फाइनल का रोमांच

3

 नई दिल्ली

टी20 ब्लास्ट 2023 के फाइनल मुकाबले में समरसेट ने एसेक्स को 14 रनों से धूल चटाकर 18 साल बाद इस खिताब को अपने नाम किया। इस मैच के दौरान दो कैच ने खूब सुर्खियां बटोरी, एक से मैच पटल गया तो दूसरी पर जमकर विवाद हुआ। खिताबी मुकाबले में समरसेट ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 145 रन लगाए थे, शॉन डिक्सन टीम के सर्वाधिक स्कोरर थे जिन्होंने 53 रनों की पारी खेली थी, उनके अलावा सभी बल्लेबाजों ने निराश किया। इस स्कोर का पीछा करते हुए एसेक्स की टीम 9 गेंदें पहले 131 रनों पर ढेर हो गई। डेनियल सैम्स अंत तक एसेक्स को जीत दिलाने में लगे हुए थे मगर टॉम कोहलर कैडमोर ने समरसेट को जीत दिलाई।

कैच ने पलटा मैच
एसेक्स को खिताब जीतने के लिए अंतिम दो ओवरों में 21 रनों की दरकार थी। सैम्स लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और 19वें ओवर की पहली गेंद पर मैट हेनरी को छक्का लगाकर उन्होंने मैच अपनी टीम की ओर झुका दिया। इस छक्के के साथ वह 45 के निजी स्कोर पर पहुंच गए थे। ओवर की दूसरी गेंद डॉट करने के बाद सैम्स की नजरे कवर्स की दिशा में बड़ा शॉट खेलने पर थी। सैम्स ने यह शॉट खेला तो, मगर गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में गई। वहां तैनात टॉम कोहलर कैडमोर ने ने अपने बाएं तरफ डाइव लगाते हुए एक हाथ से हैरतअंगेज कैच पकड़ा। यह एसेक्स का आखिरी विकेट था ऐसे में सरमसेट ने यह मैच 14 रनों से अपने नाम किया।

किस कैच पर मचा बवाल
समरसेट की बल्लेबाजी के दौरान जब एसेक्स के गेंदबाज मैट क्रिचली अपना दूसरा ओवर डाल रहे थे तो उन्होंने तीसरी गेंद पर विपक्षी टीम के कप्तान लुईस ग्रेगरी को अपने जाल में फंसाया। ग्रेगरी इस गेंद को वापस क्रिचली के हाथ में मार बैठे और इस गेंदबाज ने आगे की तरफ डाइव लगाते हुए कैच पकड़ा। क्रिचली ने यह कैच अंपायर के बिल्कुल आगे आकर पकड़ी थी तो उन्होंने इस फैसले को थर्ड अंपायर को सौंप दिया। थर्ड अंपायर ने रिप्ले के दौरान पाया कि कैच के दौरान गेंद जमीन पर लगी है और उन्होंने बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया। हालांकि इस दौरान क्रिचली की उंगलियां गेंद के नीचे थे। थर्ड अंपायर के इस फैसले पर बवाल मच गया।