Home व्यापार 250 रुपये पहुंचा टमाटर का भाव, सरकार ने संभाला मोर्चा, इन शहरों...

250 रुपये पहुंचा टमाटर का भाव, सरकार ने संभाला मोर्चा, इन शहरों में दिखा असर

5

नई दिल्ली
मानसून की भारी बारिश और आपूर्ति प्रभावित होने से शनिवार को प्रमुख शहरों के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गईं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत लगभग 117 रुपये प्रति किलोग्राम रही।

खुदरा उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार दिल्ली-एनसीआर, पटना और लखनऊ जैसे चुनिंदा शहरों में 90 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट पर टमाटर बेच रही है। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) केंद्र की ओर से मोबाइल वैन के जरिये रियायती दर पर टमाटर बेच रहे हैं।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने एक ट्वीट में कहा, “दिल्ली और नोएडा के विभिन्न हिस्सों के अलावा लखनऊ, पटना और मुजफ्फरपुर में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री आज से शुरू हो गई।” एनसीसीएफ ने राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 100 केंद्रीय भंडार आउटलेट के माध्यम से टमाटर बेचने की योजना बनाई है। वह दिल्ली-एनसीआर में 400 सफल खुदरा दुकानों के जरिये टमाटर बेचने के लिए मदर डेयरी के साथ बातचीत कर रहा है।

उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की औसत अखिल भारतीय खुदरा कीमत शनिवार को 116.86 रुपये प्रति किलोग्राम रही जबकि अधिकतम दर 250 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम दर 25 रुपये प्रति किलोग्राम रही।  महानगरों में से दिल्ली में टमाटर 178 रुपये प्रति किलोग्राम पर रहा। मुंबई में 150 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 132 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बिक रहा था। टमाटर की सबसे ज्यादा कीमत हापुड में 250 रुपये प्रति किलो रही।

टमाटर की कीमतें जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर में उत्पादन कम होने से आम तौर पर बढ़ जाती हैं। हालांकि इस बार कई राज्यों में मानसून की भारी बारिश से आपूर्ति में व्यवधान होने से इसकी कीमतें ज्यादा बढ़ गई हैं।