Home मध्यप्रदेश रालामंडल में तेंदुए की हलचल, दो महीने से बाघ भी घूम रहा,...

रालामंडल में तेंदुए की हलचल, दो महीने से बाघ भी घूम रहा, वन विभाग का अलर्ट

4

 इंदौर

इंदौर से सटे रालामंडल में इन दिनों तेंदुए की हलचल तेज है। वहीं महू और मानपुर में तेंदुए के साथ दो महीने से लगातार बाघ नजर आ रहा है। वन विभाग ने इंदौर के आसपास घूम रहे बाघ और तेंदुए के लिए अलर्ट जारी किया है। इन दिनों शहरी क्षेत्र से लेकर जंगलों से सटे गांवों तक में तेंदुए नजर आ रहे हैं। महू में जहां मादा तेंदुआ दो शावकों के साथ घूम रही है, वहीं मानपुर में जानापाव के रास्ते में दो तेंदुए रात के वक्त घूमते हुए लोगों को दिख जाते हैं।

डीएफओ नरेंद्र पंडवा के मुताबिक इंदौर वन मंडल की चारों रेंज- इंदौर, महू, मानपुर और चोरल में इस वक्त तेंदुए की हलचल बनी हुई है। रेंज की सभी बीटों में सतर्कता बरती जा रही है। लोगों को जंगलों में घूमने से रोका जा रहा है। बार-बार मुनादी भी करवाई जा रही। एसटीएफ के अलावा उड़नदस्ता भी रात के वक्त पेट्रोलिंग कर रहा है। पंडवा का कहना है कि रालामंडल के पीछे काफी वन क्षेत्र है इसलिए यहां पर पिंजरा लगाने की जरूरत नहीं है।

एक शिकार भी कर चुका बाघ
कुछ दिन पहले महू और मानपुर क्षेत्र में बाघ ने एक बुजुर्ग का शिकार भी कर लिया था। रालामंडल अभयारण्य, जो कि शहरी क्षेत्र का ही हिस्सा हो गया है, यहां पर भी तेंदुए ग्रामीणों को नजर आ रहे हैं। इनके शिकार को खाते हुए कई वीडियो भी मिले हैं।

बारिश में कम होता है मूवमेंट
इंदौर रेंज में भी रालामंडल के पीछे तिल्लौर में तेंदुआ दो-तीन दिन से रोड किनारे पत्थरों के बीच लोगों को दिख रहा है। वहीं रालामंडल अभयारण्य में घोषित रूप से दो से तीन तेंदुए हैं। आमतौर पर गर्मी और ठंड के समय तेंदुए की मूवमेंट अधिक होती है लेकिन इस बार बारिश में भी आए दिन तेंदुए नजर आ रहे हैं। खासकर महू, मानपुर और चोरल रेंज में।