Home राज्यों से पॉलिटेक्निक-ITI और बीएड छात्रों के लिए खुशखबरी, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से इन...

पॉलिटेक्निक-ITI और बीएड छात्रों के लिए खुशखबरी, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से इन कोर्स में मिलेगा लोन

3

 पटना

पॉलिटेक्निक, आईटीआई और बीएड पाठॺक्रम के विद्यार्थियों के हित में बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब इन पाठ्यकम के छात्र-छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्य योजना का लाभ दिया जाएगा। इन तीन के अलावा 30 और पाठ्यक्रमों के लिए भी अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से छात्र-छात्राओं को लोन मिलेगा।

इस निर्णय से अब इन पाठॺक्रमों की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को सहूलियत होगी। गौर हो कि पहले से 41 कोर्स के लिए लोन दिया जा रहा था। ताजा फैसले के बाद अब यह संख्या 74 पहुंच गयी है। राज्य में बीएड, पॉलिटेक्निक और आईटीआई पढ़ने वाले विद्यार्थियों की काफी संख्या है। लंबे समय से इसके लिए भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देने की मांग चल रही थी। शिक्षा विभाग के अंतर्गत गठित अंतरविभागीय समिति की अनुशंसा के बाद उक्त फैसला लिया गया है। जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश शिक्षा विभाग जारी करेगा।
 

विभाग ने यह भी साफ किया है कि उक्त तीन कोर्स के साथ-साथ विज्ञान एवं प्रावैधिकी के स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रम के 30 नए उप पाठ्यक्रमों को भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लोन देने का निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि उक्त योजना के तहत राज्य सरकार अपने कोष से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए बहुत की कम ब्याज पर लोन देती है। लड़कों को चार प्रतिशत और लड़कियों को एक प्रतिशत ब्याज पर लोन दिए जाते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को बैंकों को चक्कर नहीं लगाना पड़ता है।

30 हजार बीएड उत्तीर्ण होते हैं हर साल मालूम हो कि राज्य के संस्थानों से करीब 30 हजार छात्र-छात्राएं हर साल बीएड उत्तीर्ण होते हैं। दो वर्षीय इस कोर्स का शुल्क डेढ़ लाख है। राशि के अभाव में कई विद्यार्थी बीएड नहीं कर पाते हैं। इसी तरह आईटीआई में हर साल एक लाख से अधिक विद्यार्थियों का नामांकन होता है। वहीं, राज्य में सरकारी पॉलिटेक्निक की क्षमता 16 हजार से अधिक है। इस तरह राज्य सरकार के नये फैसले से हजारों छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

इन पाठॺक्रम के लिए भी मिलेगा लोन

एम-टेक के थर्मिड इंजीनियरिंग, मशीन डिजाइन, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स एंड वीएलएसआई टेक्नोलॉजी, पावर सिस्टम, डुएल स्पेशलाइजेशन-इंजीनियिरंग ऑल ब्रांचेज। बी-टेक के सीएसई साइबर सिक्योरिटी, सीएसई डाटा साइंस, सीएसई नेटवर्क, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियिरंग, सीएसई-आईओटी, थ्री-डी एनिमेशन एंड ग्राफिक्स, आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग, केमिकल इंजीनियिरंग, फॉरेंसिंग साइंस टेक्नोलॉजी, फायर टेक्नोलॉजी एंड सेफ्टी, बॉयोमेडिक एंड रोबोटिक इंजीनियरिंग, फूड प्रोसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन और लेदर टेक्नोलॉजी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना और फायदे

● लड़कों को 4 ब्याज पर दिया जाता लोन

● लड़कियों को 1 ब्याज पर मिलता है लोन

● 2016 में हुआ था इस योजना का शुभारंभ

● अभी 41 पाठ्यक्रमों के लिए मिलता था लोन

● 74 पाठॺक्रम के छात्र व छात्राओं को मिलेगा लाभ