Home देश उफनती यमुना ने दिए शांति के संकेत, बारिश का अलर्ट बढ़ाएगा टेंशन?

उफनती यमुना ने दिए शांति के संकेत, बारिश का अलर्ट बढ़ाएगा टेंशन?

6

नई दिल्ली
देश की राजधानी दिल्ली में बाढ़ की स्थिति से लोगों का बुरा हाल है। हालांकि, उफनती यमुना नदी ने शुक्रवार को शांत होने के संकेत दिए हैं। मगर एक दिन पहले जल रेगुलेटर के क्षतिग्रस्त होने के कारण आईटीओ, रिंग रोड पर बाढ़ का पानी घुस गया, जो बहते बहते मथुरा रोड पर उच्चतम न्यायालय के करीब पहुंच गया। दिल्ली उपराज्यपाल कार्यालय के एक बयान में कहा था कि सेना ने आईटीओ बैराज के पांच गेटों को जाम करने वाली गाद और कीचड़ को साफ करने का काम भी पूरा कर लिया है।

हथनी कुंड बैराज से छोड़ा गया है 57363 क्यूसेक पानी
केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 208.66 मीटर के रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद यमुना नदी के जल स्तर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। शुक्रवार रात 11 बजे पुराने रेलवे ब्रिज पर युमना का पानी 207.98 मीटर दर्ज किया गया। इससे पहले शुक्रवार रात नौ बजे यमुना का जलस्तर 208.07 मीटर दर्ज किया गया था। शुक्रवार रात 8 बजे हथनी कुंड बैराज से 57363 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

दिल्ली में बाढ़ से मौत का पहला मामला, नहाते वक्त तीन लड़के डूबे
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुकुंदपुर चौक इलाके में शुक्रवार को बाढ़ के पानी में नहाते वक्त तीन लड़के डूब गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लड़कों की पहचान उत्तर पूर्वी दिल्ली के जहांगीरपुरी निवासी निखिल (10), पीयूष (13) और आशीष (13) के तौर पर की गई है। दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने बताया कि घटना की सूचना अपराह्न करीब दो बजकर 25 मिनट पर मिली, जिसके बाद अग्निशमन कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे। दिल्ली में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मौत का यह पहला मामला है।
 
यमुना नदी में बाढ़ जैसी स्थिति, क्या बारिश करेंगी बुरा हाल?
लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है और यमुना नदी में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है; लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर मौसम विभाग ने भी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को येलो अलर्ट रहने वाला है। जिससे राजधानी में हल्की और मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।
 
आईटीओ रोड पर जलभराव के कारण यात्रियों को हो रही दिक्कत
यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद आईटीओ रोड पर जलभराव के कारण यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालिया तस्वीरों में आईटीओ बस स्टैड अभी भी पानी में डूबा हुआ है। ऑटो रिक्शा धीमी गति से आगे बढ़ रही हैं। दिल्ली के शांति वन क्षेत्र में भी जलभराव की स्थिति से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बाढ़ के बीच दिल्ली में बारिश के लिए येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली में मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है, जिसके कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी रहेगी। लक्ष्मी नगर, आयानगर, लोधी रोड, मुंगेशपुर और पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों सहित कई इलाकों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। लुटियंस दिल्ली समेत अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। एक पूर्वानुमान में, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की उम्मीद है और कहा कि शहर के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है।