Home विदेश सूडान हिंसा में मारे गए 87 लोगों के शव दारफुर सामूहिक कब्र...

सूडान हिंसा में मारे गए 87 लोगों के शव दारफुर सामूहिक कब्र में मिले

3

खार्तूम
सूडान के अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) और उनके सहयोगियों द्वारा कथित तौर पर मारे गए करीब 87 लोगों के शव को पश्चिम दारफुर प्रांत की राजधानी एल-जेनिना के बाहर एक सामूहिक कब्र से बरामद किये गए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त के कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है।

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि गत 13-21 जून के आसपास एल-जेनिना के अल-मदारेस और अल-जमरेक जिलों में 87 जातीय मसलित और अन्य लोग मारे गए थे। इसमें 14 जून को आरएसएफ की हिरासत में पश्चिमी दारफुर के गवर्नर खामिस अब्बकर की हत्या के बाद हुई हिंसा के कई पीड़ित शामिल थे।
संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने एक विश्वसनीय जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि मृतकों में सात महिलाएं और सात बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा, जो लोग घायल हो गए थे उन्होंने समय पर उपचार नहीं मिल पाने की वजह से दम तोड़ दिया।

कार्यालय के अनुसार स्थानीय लोगों ने जब इन शवों को सामूहिक कब्र में दफनाने से इंकार किया तो उन्हें दफनाने के लिए मजबूर किया गया।
बयान में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने आरएसएफ और सूडान संघर्ष के अन्य पक्षों से जातीय पृष्ठभूमि के आधार पर बिना किसी भेदभाव के मृतकों की तत्काल खोज करने का आह्वान किया।