Home हेल्थ डायबिटीज है तो बारिश में रखें पांव का ध्यान

डायबिटीज है तो बारिश में रखें पांव का ध्यान

1

बारिश के मौसम में बीमारियों का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। साथ ही बारिश के मौसम में इमुनिटी भी कमजोर हो जाती है जिससे खांसी, बुखार, जुखाम जैसी कई समस्या बढ़ जाती हैं। इस मौसम में मरीजों को अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।

मौसम में नमी होने के कारण बैक्टीरिया और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को भी बारिश में सावधानी रखने की जरूरत है। इस मौसम में पैर गलने के कारण आपको कई बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने पांव पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। दरअसल डायबिटीज होने पर हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है और हमारा शरीर कम इंसुलिन उत्पादन करता है। इसके कारण हमारा शरीर शुगर को डाइजेस्ट नहीं कर पाता है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में कई लक्षण देखने को मिलते हैं जिसमें पैरों के लक्षण भी सामान्य है। डायबिटीज के कारण मरीज के पैर में कई तरह की समस्या होती हैं। आम तौर पर पैर में अल्सर या छाले होने से पैर में दरार या घाव हो जाता है। डायबिटीज के कारण ये घाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं। इसलिए बारिश में आपने पांव का विशेष ध्यान रखें। गीले पैर के कारण आपको सर्दी, जुखाम या गंभीर घाव की समस्या हो सकती है।   

 इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए

  • पानी पिएं: बारिश के मौसम में प्यास बहुत कम लगती है पर आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। प्यास न लगने पर भी पानी का सेवन करें। ज्यादा पानी के सेवन से आपको पाचन में समस्या नहीं आएगी और यूरिन की मदद से टॉक्सिक पदार्थ निकाल जाएंगे।  
  • हाइजीन का ध्यान रखें: बारिश के मौसम में हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में फल-सब्जियों को अच्छे से धोकर ही खाएं। साथ ही अपने हाथ-पैरों की सफाई का भी खास ध्यान रखें। इन्फेक्शन के खतरे को कम करने के लिए अपने शरीर को साफ रखें।  
  • बाहर का न खाएं: डायबिटीज के मरीजों को बारिश में बाहर का बिलकुल नहीं खाना चाहिए। बहार के खाने में इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही हाइजिन की समस्या भी होती है। बारिश में कई कीड़े व मक्खियों के कारण खाने में बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है।
  • कच्चे भोजन से परहेज करें: बारिश के मौसम में कच्चे भोजन से परहेज करना चाहिए। कच्चे भोजन में माइक्रोब्स की संभावना सबसे ज्यादा रहती है जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। कच्ची सब्जियां व अन्य कच्चे खाने को आप बारिश में अवॉयड करें।