Home देश दिल्ली में बाढ़ के चलते 16 तक स्कूल बंद, कर्मचारी भी करेंगे...

दिल्ली में बाढ़ के चलते 16 तक स्कूल बंद, कर्मचारी भी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

4

नईदिल्ली

राजधानी दिल्ली में बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली रेल ब्रिज पर सुबह 6 बजे जल स्तर 208.41 पर पहुंच गया। वहीं दिल्ली के निचले इलाकों में पानी भरने लगा है  और सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों से घर छोड़ने की अपील की है। इस बार यमुना के जल स्तर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली में लोगों ने शिविरों और फ्लाइओवर के नीचे आसरा लिया है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को ही कई इलाकों में धारा -144 लागू कर दी थी।

दिल्ली में स्कूल बंद करने के आदेश
दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण एमसीडी के शिक्षा विभाग ने सिविल लाइंस जोन के निचले इलाकों में 10 स्कूलों, शहादरा (दक्षिण) जोन में छह स्कूलों और शहादरा (उत्तर) जोन में एक स्कूल को कल बंद करने का फैसला किया है। इन स्कूलों के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

उत्तराखंड में भी स्कूल हुए बंद
आईएमडी के लगातार बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए चमोली सहित उत्तराखंड के कई जिला प्रशासनों ने भी आज स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। अगर स्थिति ठीक नहीं हुई तो छुट्टी को और आगे बढ़ाया जा सकता है।

पंजाब में 16 जुलाई तक स्कूल बंद
पूरे पंजाब में भी पिछले कई दिनों से भारी बारिश जारी है। जिसके चलते सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त सभी स्कूलों 16 जुलाई तक बंद कर दिया गया है। इसकी जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने ट्विटर के माध्यम से दी।

 दो दिन में दिल्ली में ज्यादा बारिश नहीं हुई है लेकिन यह अधिकांश पानी हिमाचल और हरियाणा से आ रहा है। बाढ़ के हालात को देखते हुए ट्रैफिक में बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा बाहरी वाहनों की आवाजाही पर आंशिक रोक लगाई गई है। दिल्ली के वीवीआईपी इलाके तक पानी पहुंच गया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल का घर भी इससे अछूता नहीं है।

दिल्ली में बाढ़ के हालात को देखते हुए एनडीआरएफ की 12 टीमें तैनात

एनडीआरएफ के डीआइजी मोहसिन शाहिदी ने कहा, "दिल्ली में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ की 12 टीमें तैनात हैं, प्रशासन और एजेंसियां भी मिलकर काम कर रही हैं…अब तक करीब 2500 लोगों को अलग-अलग इलाकों से निकाला है…"

जहां से चलती है दिल्ली की सरकार
यमुना का जल स्तर बढ़ने से गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में पानी भर गया, जहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके मंत्रिमंडल और अन्य वरिष्ठ नौकरशाहों के आवास-कार्यालय हैं। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार, उन्हें दिल्ली सचिवालय में पानी भरने की सूचना मिली है। उन्होंने बताया कि वे स्थिति को लेकर यातायात पुलिस और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय कर रहे हैं। राजघाट से दिल्ली सचिवालय जाने वाली सड़क पर भी पानी भर गया है।

      अधिकारियों ने बताया कि कश्मीरी गेट और पुराना लोहे के पुल के बीच रिंग रोड पर पानी भर गया है और इसलिए वहां यातायात रोक दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट (पूर्व) के एक आदेशानुसार, जल स्तर अत्यधिक बढ़ने के कारण गीता कॉलोनी में शमशान घाट को बंद कर दिया गया है। दिल्ली में यमुना का जलस्तर बृहस्पतिवार सुबह बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया, जिससे आसपास की सड़कें, सार्वजनिक व निजी बुनियादी ढांचे जलमग्न हो गए और नदी के पास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

       'ओल्ड रेलवे ब्रिज' पर नदी का जलस्तर बुधवार रात 208 मीटर के निशान को पार कर गया था और बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक बढ़कर 208.48 मीटर तक पहुंच गया। उफनती हुई यमुना नदी का पानी आईटीओ तक पहुंच गया, जो पूर्वी दिल्ली से मध्य दिल्ली और कनॉट प्लेस तक आने-जाने का एक प्रमुख मार्ग है। इसके अलावा बोट कॉलोनी, गीता कॉलोनी, गांधी नगर के कुछ हिस्से, अशोक नगर और पांडव नगर जैसे इलाके भी जलमग्न हो गए। शहर में कई इलाकों से लोगों को निकालने की घोषणा की गई है।

कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी रविवार तक बंद, आदेश जारी

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर है। जिसके चलते स्कूलों और यूनिवर्सिटीज को रविवार को तक बंद कर दिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय रविवार, 16 जुलाई तक बंद रहेंगे। वहीं, एएनआई की रिपोर्ट में सरकारी और निजी कार्यालयों के कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया गया है। आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण दिल्ली नगर निगम के सिविल लाइंस क्षेत्र के निचले इलाकों में 10 और शहादरा क्षेत्र में सात स्कूलों को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

गुरुवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि “हमारी डीडीएमए के साथ बैठक थी। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। जिसमें स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय रविवार तक बंद करने का भी फैसला लिया गया है। रविवार तक आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालयों को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालयों में घर से काम होगा। निजी कार्यालयों के लिए भी वर्क फॉर होम के लिए एडवाइजरी जारी की जा रही है,''।