Home खेल यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन के नाम यूनिक रिकॉर्ड, बनी ऐसा करने...

यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन के नाम यूनिक रिकॉर्ड, बनी ऐसा करने वाली 5वीं जोड़ी

8

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ डॉमिनिका टेस्ट में यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। इसी के साथ इन दोनों खिलाड़ियों का नाम एक यूनिक लिस्ट में जुड़ गया है। जायसवाल और किशन की जोड़ी भारत की 5वीं बाएं हाथ की जोड़ी बनी है जिसने एक ही मैच में डेब्यू किया हो। जी हां, इससे पहले साल 2021 में बॉर्ड्स गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान वाशिंगटन सुंदर और टी नटराजन ने एक साथ डेब्यू कर इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया था।

भारत के लिए एक मैच में डेब्यू करने वाली दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों की पहली जोड़ी गुल मोहम्मद और अब्दुल हफ़ीज़ की थी जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर 1946 में डेब्यू किया था। इसके बाद इस सूची में हीरालाल गायकवाड़ और न्यालचंद शाह व अशोक गंडोत्रा और एकनाथ सोलकर का नाम दर्ज हुआ।

गुल मोहम्मद, अब्दुल हफ़ीज़ (1946)
हीरालाल गायकवाड़, न्यालचंद शाह (1952)
अशोक गंडोत्रा, एकनाथ सोलकर (1969)
टी नटराजन, वॉशिंगटन सुंदर (2021)
यशस्वी जायसवाल, इशान किशन (2023)

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने सौंपी युवाओं को डेब्यू कैप
डॉमिनिका टेस्ट में डेब्यू कर रहे यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन की जोड़ी को डेब्यू कैप भारत की सबसे अनुभवी जोड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली ने सौंपी। रोहित ने जहां अपने साथ सलामी बल्लेबाज यशस्वी को डेब्यू कैप दी, तो वहीं किशन को यह सम्मान कोहली के हाथों मिला।

कैसा रहा यशस्वी जासवाल और ईशान किशन का अब तक का सफर
यशस्वी जायसवाल ने अब तक 26 प्रथम श्रेणी पारियों में 80 से अधिक की औसत से रन बनाये हैं और उन्होंने पिछले साल दलीप ट्रॉफी फाइनल में 265 रन की शानदार पारी भी खेली थी। राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलने वाले जायसवाल ने इस साल आईपीएल में 48 की औसत और 163.61 के स्ट्राइक रेट से 625 रन भी बनाए।

ईशान किशन भारत के लिए व्हाइट बॉल क्रिकेट में पिछले कुछ साल से खेल रहे हैं। किशन ने भारत के लिए 14 मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। वहीं वनडे में श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में डेब्यू किया था। ईशान किशन 14 वनडे में 510 रन बना चुके हैं और अपने छोटे करियर में वह वनडे में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। 27 टी20 मैच में किशन ने 653 रन बनाए।