Home व्यापार विप्रो तीन साल में एआई में एक अरब डॉलर का निवेश करेगी,...

विप्रो तीन साल में एआई में एक अरब डॉलर का निवेश करेगी, एआई360 किया लॉन्च

2

नई दिल्ली
 टेक क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी विप्रो ने अगले तीन वर्षों में एआई क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए एक अरब डॉलर के निवेश के साथ-साथ एक व्यापक एआई-फर्स्ट  नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र विप्रो एआई360 के लॉन्च की घोषणा की।

यह निवेश एआई, डेटा और एनालिटिक्स सॉल्यू्शंस के विस्तार, नए आरएंडडी और प्लेटफॉर्म विकसित करने के साथ-साथ फुलस्ट्राइड क्लाउड और परामर्श क्षमताओं को बढ़ाने पर केंद्रित होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, विप्रो एआई360 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) में कंपनी के एक दशक लंबे निवेश पर आधारित है, जिसका लक्ष्य एआई को हर प्लेटफॉर्म, हर उपकरण और आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले और ग्राहकों को पेश किए जाने वाले हर समाधान में एकीकृत करना है।

विप्रो लिमिटेड के सीईओ और एमडी थिएरी डेलापोर्टे ने कहा, विशेष रूप से जेनेरिक एआई के उद्भव के साथ, हम सभी उद्योगों के लिए एक बुनियादी बदलाव की उम्मीद करते हैं, चाहे नए बिजनेस मॉडल, काम करने के नए तरीके या नई चुनौतियां हों। यही कारण है कि विप्रो का एआई360 पारिस्थितिकी तंत्र हमारे सभी एआई कार्य में जिम्मेदार एआई संचालन को केंद्र में रखता है।

विप्रो एआई360 डेटा एनालिटिक्स और एआई में 30,000 विप्रो विशेषज्ञों को चार वैश्विक व्यापार लाइनों से विप्रो की तकनीक और सलाहकार पारिस्थितिकी तंत्र के साथ एक साथ लाएगा।

कंपनी ने कहा कि वह विप्रो वेंचर्स के माध्यम से अत्याधुनिक स्टार्टअप में निवेश में भी तेजी लाएगी।

इसके अतिरिक्त, कंपनी एक जेनएआई सीड एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च करेगी, जो चुनिंदा जेनएआई-केंद्रित स्टार्टअप को उद्योग के अनुरूप तैयार करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, कंपनी अगले 12 महीने के दौरान सभी 2,50,000 कर्मचारियों को एआई बुनियादी सिद्धांतों और एआई के जिम्मेदार उपयोग पर प्रशिक्षित करेगी।

विप्रो ने कहा कि वह एक ऐसा पाठ्यक्रम विकसित करेगा जो विभिन्न भूमिकाओं के लिए संपूर्ण एआई यात्रा का खाका तैयार करेगा।

थ्रेड्स में इस सप्ताैह से सुधार शुरू होगा

सैन फ्रांसिस्को
इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा है कि कंपनी इस सप्ताह थ्रेड्स पर सुधार का काम शुरू कर देगी।

 एक पोस्ट में, मोसेरी ने कहा, इन पिछले छह दिन में बहुत से लोग थ्रेड्स में तेजी से शामिल हो रहे हैं कि टीम दिन-रात काम कर रही है और बग्स को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित किया है। लेकिन अब हम स्पष्ट रूप से अनुपलब्ध सुविधाओं – जैसे फीड को फॉलो करना, एडिट बटन और पोस्ट सर्च – को प्राथमिकता देना शुरू कर रहे हैं।

उन्हों ने कहा, हम स्पष्ट रूप से इस मामले में अपनी स्की से बहुत आगे निकल चुके हैं, लेकिन टीम इस सप्ताह इसमें सुधार शुरू करने के लिए उत्साहित है।

मेटा ने 5 जुलाई को 100 देशों में आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए थ्रेड्स लॉन्च किया। यह ट्विटर को टक्कंर दे रहा है और वर्तमान में ऐप स्टोर पर शीर्ष मुफ्त ऐप है।

लॉन्च के एक सप्ताह के भीतर इसके यूजरों की संख्यास 10 करोड़ को पार कर चुकी है।

दूसरी ओर, ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, उल्लेखनीय है कि अब आप दोगुनी रफ्तार तक वीडियो देख सकते हैं और स्क्रॉल करते समय पिक इन पिक के रूप में देख सकते हैं। आप यहां अपने सच्चे स्वरूप में रहने के लिए स्वतंत्र हैं।

इस बीच थ्रेड्स के उपयोगकर्ताओं को हाल ही में पता चला कि मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ऐप के लिंक खोजने का प्रयास करते समय खोज परिणामों को सीमित करना शुरू कर दिया है।

ट्विटर पर यूआरएल:थ्रेड्सडॉटनेट खोजने पर शून्‍य परिणाम दिखाया जा रहा है जबकि वहां बड़ी संख्या  में लोगों ने इसका लिंक ट्वीट किया है।