Home छत्तीसगढ़ वृक्ष है तो जल है, जल है तो कल है.. पौधारोपण कर...

वृक्ष है तो जल है, जल है तो कल है.. पौधारोपण कर लोधी समाज ने लिया संकल्प

2

रायपुर

सावन महोत्सव पर लोधी समाज के सदस्यों ने इस बात का संकल्प लिया है कि वृक्ष है तो जल है,जल है तो कल है। दर्जनों पौधे  बेल, बरगद, पीपल,कदम के सामूहिक रूप से लगाया गया और इसे संरक्षित रखने का वचन भी दिया। इस वादे के साथ कि अगले सावन में इससे दोगुनी संख्या में पौधारोपण करेंगे। लोधेशवर भगवान के जयकारे एवं सावन गीत पर महिला सदस्यों की टोली जमकर थिरकीं। सावन झूले का भी आनंद उठाया।

लोधी क्षत्रिय समाज चंगोराभाठा ईकाई  के द्वारा लोधेश्वरधाम में आयोजित सावन महोत्सव में बिरादरी के लोग काफी संख्या में जुटे थे। अध्यक्ष सुरेश सुलाखे ने सभी को सावन महोत्सव की शुभकामनाएं दी. सचिव प्रहलाद दमाहे ने बताया कि केवल नाच-गाने तक ही सावन महोत्सव को सीमित न रखें,सावन में यहि हर ऐसे आयोजन में हरियाली को बढ़ावा देने पौधारोपण का लक्ष्य लेकर चलें तो ऐसे महोत्सव की सार्थकता और बढ़ जायेगी। इसलिए आज समाज ने करीब 100 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। लोधेशवरधाम टोल प्लाजा के पास कुम्हारी में  सदस्यों ने मिलकर बेल कदम, नीम, करंज, मौलश्री, बरगद, पीपल, बेल, अमलतास गुलमोहर, अशोक, पारिजात आदि वृक्ष के अलावा कुछ फलदार वृक्ष जैसे  जामुन, आम, बादाम, नारियल  आदि के वृक्ष भी रोपित किए।

वृक्षारोपण में  वरिष्ठ समाजसेवी डा.पदम जैन का भी विशेष योगदान रहा। सावन झूला कार्यक्रम में भिलाई, दुर्ग के अलावा रायपुर से समाज की महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा एवं श्रृंगार के साथ हरी साड़ी में परिवारिक झूला का आनंद लिया ।  लोधेश्वर भजन मंडली भनपुरी, दुर्गेशवर रामायण भजन मंडली आदित्य नगर दुर्ग द्वारा लोधेशवर भगवान एवं अमर शहीद वीरागना अंवती बाई लोधी की आरती के साथ अमृतवाणी भजन भी प्रस्तुत की गई। स्वलपाहार के साथ यह सामाजिक कार्यक्रम पारिवारिक माहौल मे काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।