Home खेल न्यूजीलैंड टीम के हेड कोच का कार्यकाल बढ़ा, बोर्ड ने किया बड़ा...

न्यूजीलैंड टीम के हेड कोच का कार्यकाल बढ़ा, बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान

5

नई दिल्ली

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने पुरुष टीम के मुख्य कोच गैरी स्टीड को फिर से टीम के हेड कोच के रूप में नियुक्त किया है। उनका नया कार्यकाल 2025 के मध्य तक चलेगा। स्टीड का पिछला अनुबंध इस साल भारत में होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के अंत तक था। हालांकि, नए समझौते के तहत, 51 वर्षीय स्टीड अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में भी टीम के कोच होंगे।     

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने बताया है कि स्टीड को हेड कोच बनाए रखने के लिए फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है। इसी के साथ औपचारिक स्प्लिट कोचिंग मॉडल को भी खारिज कर दिया गया है, जिस पर कोचिंग विचार प्रक्रिया के हिस्से के रूप में चर्चा की गई थी। स्टीड ने 2018 में कार्यभार संभाला और टीम को 2019 में क्रिकेट विश्व कप फाइनल तक पहुंचाया था। हालांकि, टीम हार गई थी।

उनकी कोचिंग में कीवी टीम ने 2021 में उद्घाटन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी। यहां तक कि टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल में भी टीम पहुंची, लेकिन जीत नहीं पाई। न्यूजीलैंड क्रिकेट के हाई परफॉर्मेंस महाप्रबंधक ब्रायन स्ट्रोनच ने कहा कि पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के शीर्ष पर बैठा व्यक्ति इस भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है।
 
न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इस बात की भी पुष्टि की है कि विदेशी दौरों पर खास तौर के स्किलसेट वाले स्पेशलिस्ट या उन परिस्थितियों की अच्छी जानकारी रखने वाले को सपोर्ट स्टाफ में शामिल किया जाएगा। सकलैन मुश्ताक, ल्यूक राइट और थिलन समरवीरा को क्रमशः पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका दौरे के लिए नियुक्त किया गया था। साथ ही शेन बॉन्ड और स्टीफन फ्लेमिंग भी कंसलटेंट के तौर पर चुना था।