Home देश चंद्रयान- 3 की लॉन्चिंग के वक्त मौजूद रहेंगे पीएम मोदी? ISRO चीफ...

चंद्रयान- 3 की लॉन्चिंग के वक्त मौजूद रहेंगे पीएम मोदी? ISRO चीफ ने दिया जवाब

2

नई दिल्ली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अपने महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को लॉन्च करने वाला है। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से यह लॉन्च किया जाएगा। चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने का यह दूसरा प्रयास है। इस बार कोई चूक ना हो, इसके लिए इसरो ने विशेष इंतजाम किए हैं। ISRO ने इस बार 'विफलता पर आधारित डिजाइन' बनाया है। इसका उद्देश्य है कि अगर किसी भी खामी की वजह से मिशन फेल होता है तो भी रोवर चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरे।

14 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंद्रयान – 3 अपने मिशन पर रवाना होगा। बता दें कि सितंबर 20019 में चंद्रयान – 2 मिशन लॉन्च किया गया था लेकिन कुछ तकनीकी गड़बड़ी के चलते यह चंद्रमा के नजदीक पहुंचकर क्रैश हो गया था। ISRO चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि इससे पहले का मिशन आखिरी चरण में फेल हो गया था। इस बार उन सभी वजहों की पहचान करके इसे दूर किया गया है। इसरो ने इस बार स्पेसक्राफ्ट की क्षमता को बढ़ाया है। इसके अलावा पावर जनरेशन, मजबूती, दबाव सहने की क्षमता, अतिरिक्त सेंसर आदि पर भी काम किया है। लैंडर की तकनीक में कोई परिवर्तन नहीं है लेकिन इसकी डिजाइन बदली गई है। इस बार रोवर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पहुंचेंगे पीएम मोदी?
एस सोमनाथ ने कहा कि लॉन्च का गवाह बनने के लिए कई लोगों को न्योता भेजा है। उनसे सवाल किया गया कि लॉन्च के वक्त प्रधानमंत्री मोदी पहुंचेंगे? उन्होंन कहा, हमने सबको आमंत्रण भेजा है। बाकी उनपर निर्भर करता है। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि पीएम मोदी लॉन्च के दौरान वहां पहुंचेंगे या नहीं। बता दें कि 2019 में चंद्रयान -2 की लॉन्चिंग के दौरान पीएम मोदी उत्साहवर्धन करने के लिए पहुंचे थे। उस वक्त के इसरो चीफ के सिवान को उन्होंने ढांढस बंधाया था।