Home देश भारी बारिश के चलते 16 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जिला...

भारी बारिश के चलते 16 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

1

नई दिल्‍ली
 देश के कई राज्यों में इन दिनों मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है। बता हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के राज्यों की करें तो यहां नदी नाले उफान पर हैं और बादल फटने के चलते पहाड़ों का पानी शहरों में घुस आया है। वहीं, राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। हालात को देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है।

  मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें उसने अगले कुछ दिन भारी बारिश की संभावना के चलते कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूलों को 10 और 11 जुलाई के लिए अवकाश की घोषणा की है। वहीं, 12 से 16 जुलाई तक कावड़ यात्रा के मद्देनजर सभी स्कूल बंद रहेंगे। प्रशासन ने इस दौरान सभी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने को कहा है। नोएडा में भी सोमवार को स्‍कूल बंद रखने का ऐलान क‍िया गया है।

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी स्कूलों को सोमवार यानि आज बंद रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि पिछले 2 दिनों से हो रही मूसलाधार बरसात और मौसम विभाग की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए कल यानी सोमवार को राजधानी के सभी स्कूलों को एक दिन के लिए बंद किया जा रहा है।

पहाड़ों पर बारिश से हालात और भी ज्‍यादा खराब हैं। इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है। इस बाबत सुक्खू सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। बीते 24 घंटों से प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश जारी है। कुल्लू जैसे जिलों में हालात काफी ज्‍यादा खराब हैं। सड़क मार्ग बंद हो गए हैं। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी सोमवार को स्‍कूल नहीं खुलेंगे। दोपहर बाद स्थितियों की समीक्षा की जाएगी। इसी के बाद आगे की प्‍लानिंग होगी। जिलों के लोगों से अपील की गई है कि अगर ज्यादा जरूरी न हो तो घरों से बाहर न निकले। गुरुग्राम में सभी प्राइवेट दफ्तरों और निजी संस्‍थानों को  वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है।