Home हेल्थ पेट संबंधी समस्याएं होंगी दूर, आंतों की सारी गंदगी होगी साफ, जाने...

पेट संबंधी समस्याएं होंगी दूर, आंतों की सारी गंदगी होगी साफ, जाने कैसे?

2

शरीर स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का का मजबूत होना जरूरी है। लेकिन अगर आपको अक्सर पेट फूलने, गैस या एसिडिटी की शिकायत रहती है तो इसका साफ मतलब है कि आपका पाचन सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है। जिसकी एक वजह आंतों में फंसी गंदगी हो सकती है। पेट और आंतें साफ होंगी तो आपको पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करेगा। यहां हम आपको बताने वाले हैं आंतों में फंसी पुरानी गंदगी को साफ करने के घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाने के बाद आपके पेट साफ होगा और आंतों में जमी गंदगी भी बाहर निकल जाएगी।

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें
आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स बढ़ा दें। इसके लिए आप दही और छाछ का सेवन करें। इनमें होने वाले बैक्टीरिया आपके पाचन को भी दुरुष्त करेंगे।

सेब का जूस
सेब को खाने के अलावा आप इसका जूस भी पी सकते हैं। सेब का जूस पीने से आंतों में फसा मल आसानी से साफ हो जाता है। अगर आप रोजाना सेब का जूस पिएंगे तो इससे शरीर में टॉक्सिंस भी नहीं जमा होंगे।

पानी पिएं
काम में व्यस्त होने के कारण लोग कम पानी पीते हैं या गलत समय पर पानी पीते हैं। पाचन अच्छा रखने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

फाइबर युक्त खाना
पाचन को अच्छा करने के लिए फाइबर युक्त खाना खाएं। संतरा, अमरुद, नाशपाती, आम और सेब ऐसे फल हैं जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इन्हें खाने से आंतों का स्वास्थ अच्छा होगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।

कई बार भोजन खाएं
कभी ही एक बार में ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए बल्कि कम कम भोजन दिन में कई बार करना चाहिए। ऐसा करने से पाचन मजबूत होता है और पेट भी अच्छे से साफ होता है।