Home खेल अफगानिस्तान ने बांग्लादेश पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, वनडे सीरीज पर कब्जा,...

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, वनडे सीरीज पर कब्जा, गुरबाज-जादरान की यागदार साझेदारी

4

 नई दिल्ली

अफगानिस्तान ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में 142 रन से ऐतिहासिक जीत हासिल की। अफगानिस्तान की विदेशी धरती पर यह रनों के लिहाज से बड़ी जीत है। पहला मैच 17 रन से जीतने वाली अफगानिस्तान टीम ने वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। अफगानिस्तान ने पहली बार बांग्लादेश के विरुद्ध वनडे सीरीज जीती है। अफगानिस्तान ने इससे पहले साल 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम की थी।

अफगानिस्तान ने चट्टोग्राम में खेले गए दूसरे वनडे में टॉस गंवाने के बाद 331/9 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मेजबान बांग्लादेश 43.2 ओवर में 189 रन पर ढेर हो गई। बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक रन विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम (69) ने बनाए। अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारूकी, मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने कातिलाना गेंदबाजी की। फारूकी-मुजीब ने तीन-तीन जबकि राशिद ने दो विकेट चटकाए। मोहम्मद नबी ने एक शिकार किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर मोहम्मद नईम (9) और कप्तान लिटन दास (13) का बल्ला नहीं चला। नजमुल हुसैन शंटो ने 1 रन बनाया। बांग्लादेश की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके 6 विकेट 72 रन पर गिर गए। रहीम ने 85 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 69 रन की पारी लेकिन दूसरे छार से साथ नहीं मिला। वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। शाकिब अल हसन और मेहदी हसन ने 25-25 रन जुटाए।
 
वहीं, अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने अपनी टीम को यागदगार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 256 रन की साझेदारी की। दोनों अफगानिस्तान की ओर से वनडे में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले खिलाड़ी बन गए खिलाड़ी हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड करीम सादिक और मोहम्मद शहजाद के नाम था जिन्होंने 2010 में स्कॉटलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 218 रन की अटूट साझेदारी की थी।

गुरबाज ने 125 गेंदों में 13 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 145 रन बनाए। जादरान ने 119 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की बदौलद 100 रन की पारी खेली। इनके अलावा, नबी ने 15 गेंद में नाबाद 25 रन बनाकर टीम के स्कोर को 330 के पार पहुंचाया। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और रहमत शाह ने दो-दो रन बनाए। राशिद ने 6 रन का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शाकिब अल हसन और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट झटके। इबादत हुसैन को एक विकेट मिला।