Home देश भारतीय सेना का पूर्वी लद्दाख में शक्ति प्रदर्शन, टैंक और लड़ाकू वाहनों...

भारतीय सेना का पूर्वी लद्दाख में शक्ति प्रदर्शन, टैंक और लड़ाकू वाहनों के साथ किया अभ्यास

2

लेह
भारतीय सेना ने सिंधु नदी को पार करने और दुश्मन के ठिकानों पर हमले करने के लिए पूर्वी लद्दाख में अभ्यास किया। सेना के टी-90 और टी-72 टैंकों ने अपना दम दिखाया। सेना के अधिकारियों ने कहा कि इस तरह के अभ्यास आकस्मिक परिस्थितियों की तैयारी के लिए किए जाते हैं।
भारतीय सेना दुनिया की उन चुनिंदा सेनाओं में से एक है जो 16,000 फीट तक की ऊंचाई पर और बड़ी संख्या में टैंकों का संचालन करती है।

चीन को भारतीय सेना का जवाब
जब चीनी सेना ने अपने प्रशिक्षण अभ्यास सैनिकों को हटाकर पूर्वी लद्दाख सेक्टर में आक्रामकता दिखाना शुरू किया, तो भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में बड़ी संख्या में टैंक और बख्तरबंद लड़ाकू वाहन लेकर आई। पहले भारतीय सेना पाकिस्तान के मोर्चे पर पंजाब सेक्टर में बड़े पैमाने पर इस तरह के अभ्यास करती थी क्योंकि ऐसा माना जाता था कि केवल मैदानी और रेगिस्तानी इलाकों में ही टैंक युद्ध होंगे लेकिन अब हालात बदल चुके हैं।

गलवान संघर्ष के बाद बदली स्थिति
टैंकों के साथ ब्रिगेड और अन्य संरचनाओं को 2013-14 में पूर्वी लद्दाख में बल में शामिल किया जाना शुरू हुआ। लेकिन 2020 में जब गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष की घटना हुई तो इनकी संख्या कई गुना बढ़ गई। उस घटना के बाद भारतीय वायुसेना के सी-17 और इल्युशिन-76 परिवहन विमान बड़ी संख्या में रेगिस्तानों और मैदानों से टैंक और बीएमपी लाए थे। अधिकारियों का कहना है कि भारतीय सेना ने क्षेत्र में बख्तरबंद ताकत को इस हद तक मजबूत कर दिया है कि वे प्रतिद्वंद्वी के किसी भी दुस्साहस से निपट सकते हैं।