Home शिक्षा क्या वजह है जियो का सस्ता फीचर फोन लॉन्च करने की ?

क्या वजह है जियो का सस्ता फीचर फोन लॉन्च करने की ?

1

दुनिया की सबसे अमीर शख्सियत में शुमार मुकेश अंबानी ने 999 रुपये में सबसे सस्ता फीचर फोन लॉन्च कर दिया है। हालांकि सवाल उठता है कि स्मार्टफोन के जमाने में जियो का सस्ता फीचर फोन लॉन्च करने की वजह क्या है? जब देश 5G और 6G की तरफ बढ़ रहा है और लोग जमकर स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। ऐसे दौर में 4G स्मार्टफोन और फीचर फोन पर दांव खेलना कितना सही है?

फीचर फोन लॉन्च करने की वजह?
हालांकि मुकेश अंबानी के 999 रुपये में स्मार्टफोन लॉन्च करने की पीछे बड़ा मकसद है। दरअसल मुकेश अंबानी को मालूम है देश में अभी करीब 25 करोड़ लोग फीचर पर 2G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुकेश अंबानी इन्हीं यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं, जो महंगा स्मार्टफोन और रिचार्ज न खरीद पाने की वजह से फीचर फोन और 2G सर्विस से काम चला रहे थे। इस फोन के साथ जियो की तरफ से 2G मुक्त भारत का नारा दिया गया है।

घाटे नहीं मुनाफे का है सौदा
मान लीजिए अगर 25 करोड़ 2G यूजर्स जियो फीचर फोन खरीदते हैं, तो फीचर फोन से मुनाफा होगा। साथ ही एक साल में मिनिमम 123 रुपये का रिचार्ज कराएंगे, तो हर एक यूजर्स सालभर में करीब 1,599 रुपये खर्च करेगा। वही अगर 25 करोड़ यूजर्स सालभर में जियो को 123 रुपये के लिए 1,599 रुपये देंगे, तो जियो कंपनी को बड़ा फायदा होगा। वही स्मार्टफोन बिक्री से अलग से कमाई होगी। इसके साथ ही 4G यूजर्स आने वाले दिनों में 5G में शिफ्ट होंगे, तो कंपनी की फ्यूचर प्लानिंग काफी ठोस रहने वाली है। मतलब न जियो कंपनी न सिर्फ मौजूदा बल्कि फ्यूचर के संभावित यूजर्स को भी टारगेट कर रही है।