Home मध्यप्रदेश आधे से ज्यादा प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर, 24 जिलों में...

आधे से ज्यादा प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर, 24 जिलों में अलर्ट

4

भोपाल

मध्यप्रदेश के 60% हिस्से में तेज बारिश का दौर है। भोपाल में रात में बारिश हुई। छिंदवाड़ा में भी सुबह से रुक-रुक पानी गिर रहा है। पिछले 24 घंटे में सागर में सबसे ज्यादा 2.53 इंच पानी गिरा। गुना और रतलाम में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है।

शुक्रवार को प्रदेश के 16 जिलों में तेज और रिमझिम बारिश होती रही। ऐसा ही मौसम शनिवार को भी रहेगा। जबलपुर-नरसिंहपुर समेत 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश में तेज बारिश हो रही है। अगले 48 घंटे सिस्टम एक्टिव रहेगा।

    हैवी रेन का अलर्ट: विदिशा, रायसेन, राजगढ़, नर्मदापुरम, धार, नीमच, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह और सागर में 2.50 इंच से 4.50 इंच बारिश हो सकती है।
    हल्की से तेज बारिश: भोपाल, सीहोर, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की से तेज बारिश होगी।

MP के 5 बड़े शहरों में मौसम का हाल

    भोपाल: दो दिन से बारिश हो रही है। शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है। बैरसिया, कोलार, बैरागढ़ इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान है।

    इंदौर: हल्की से तेज बारिश भी हो सकती है। संभाग के बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ में भी बारिश का अनुमान है।

    जबलपुर: अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है। 4.50 इंच तक पानी गिर सकता है। संभाग और जिले के कई स्थानों पर भी बारिश का दौर रहेगा।

    ग्वालियर: यहां पिछले तीन-चार दिन से हल्की बारिश का दौर जारी है। शनिवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। संभाग में जरूर तेज बारिश हो सकती है।

    उज्जैन : आज यहां हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। 10 जुलाई के बाद तेज बारिश हो सकती है।

इसलिए बारिश का दौर
पिछले दो दिन पहले अरब सागर के ऊपर स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहा। यह सिस्टम शनिवार को भी एक्टिव रहेगा। इस वजह से तेज बारिश होगी।