Home राज्यों से उत्तर प्रदेश NCR में आएगी नौकरियों की बहार, ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 8 नए...

NCR में आएगी नौकरियों की बहार, ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 8 नए औद्योगिक सेक्टर

5

ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा में आठ नए औद्योगिक सेक्टर विकसित होने से यहां निवेश के साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इन सेक्टर के लिए आधे से अधिक जमीन खरीद चुका है। नए निवेशकों के साथ ही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू करने वाली कंपनियों को भी यहां जमीन देने की तैयारी है। औद्योगिक निवेश के लिए ग्रेटर नोएडा की ओर उद्यमियों का रुझान बढ़ा है। देशी-विदेशी कंपनियां यहां जमीन लेने के लिए इच्छुक हैं। साथ ही यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में कंपिनयों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के साथ 74053 करोड़ के निवेश का एमओयू किया था। सरकार एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी करेगी। इसके लिए सभी संस्थाओं का लक्ष्य तय कर दिया है। किए गए एमओयू में से प्राधिकरण को 40 हजार करोड़ के प्रस्तावों को जमीन पर उतारना होगा। इसको देखते हुए प्राधिकरण आठ नए औद्योगिक सेक्टर विकसित कर रहा है। इसके लिए करीब 900 हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी। अब तक आधे से अधिक जमीन खरीदी जा चुकी है। इस काम को तेजी से किया जा रहा है।

सीईओ रख रहीं नजर

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी नए सेक्टर की जमीन खरीद की समीक्षा कर रही हैं। पिछली बैठक में भू विभाग से जुड़े अधिकारियों से कहा है कि वह इस काम जल्द पूरा करें। लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई होगी। वहीं, प्रस्तावित ग्राउंउ ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए दिए गए 40 हजार करोड़ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम हो रहा है। अधिकारी निवेश को जमीन पर उतारने में लगे हैं।

यहां ली जा रही जमीन

पौव्वारी, इमिलियाका, अटाई, मुरादपुर, लुक्सर, दादूपुर, लड़पुरा, खानपुर, सिरसा, वैदपुरा, जौन समाना, सुनपुरा, भोला रावल, धूममानिकपुर, खेड़ी, आमका, किराचपुर, कैलाशपुर, खोदना कला, भनौता और खोदना खुर्द गांव की जमीन खरीदी जा रही है है।

यहां सेक्टर विकसित होंगे

सेक्टर ईकोटेक-7 को 109 हेक्टेयर, ईकोटेक-8 को 161, ईकोटेक-9 को 170, ईकोटेक-12ए को 191, ईकोटेक-16 को 45, ईकोटेक-19 को 60, ईकोटेक-19ए को 80 और सेक्टर ईकोटे- 21 को 83 हेक्टेयर में विकसित किया जाएगा।