Home राज्यों से लालू ही न दे दें नीतीश कुमार के PM पद के अरमानों...

लालू ही न दे दें नीतीश कुमार के PM पद के अरमानों को झटका, बार-बार राहुल गांधी को ‘दूल्हा’ बनाने के संकेत

6

नई दिल्ली

'शादी करिए और हम लोग बाराती चलें' राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को देखकर यह बात कही थी। इसके साथ ही अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि वह कांग्रेस नेता में ही 2024 के लिए विपक्ष का प्रधानमंत्री उम्मीदवार देख रहे हैं। अब हाल ही में उन्होंने एक बार फिर कह दिया है कि पीएम के जीवन में पत्नी की भूमिका तो होनी ही चाहिए। अगर वाकई लालू ने राहुल को आगे बढ़कर चेहरा बनाने का मन बनाया है, तो यह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कथित अरमानों के लिए झटका भी हो सकता है।

पहले समझें लालू ने क्या कहा
पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक में लालू ने कहा था, 'आप (राहुल गांधी) हमारी शादी करने की सलाह को नहीं मानते हैं। आपको शादी कर लेनी चाहिए। अभी भी समय गुजरा नहीं है। शादि करिए और हम लोग बराती चलें।' इसके जवाब में कांग्रेस नेता ने कहा, 'आपने कह दिया, तो हो जाएगा।' अब गुरुवार को ही मेडिकल चेकअप के लिए दिल्ली पहुंचे लालू ने फिर इसी मुद्दे को छेड़ दिया। विपक्ष के पीएम चेहरे और राहुल को पटना में दी गई सलाह पर जब सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा, 'पीएम आवास में बगैर पत्नी के रहना गलत है। ऐसा नहीं होना चाहिए।' साथ ही लालू 'भारत जोड़ो यात्रा' और संसद में दिए गए भाषणों को लेकर भी राहुल की तारीफ करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने भी 17-18 जुलाई को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में होने वाली बैठक की पुष्टि की है।

नीतीश के लिए झटका कैसे
2024 से पहले विपक्षी दलों को साथ लाने में नीतीश कुमार की भूमिका काफी बड़ी मानी जा रही है। बीते साल अगस्त में एनडीए से अलग होने और महागठबंधन में शामिल होते ही उन्होंने दिल्ली के दौरे शुरू कर दिए थे। कहा जाने लगा था कि जनता दल यूनाइटेड के नेता प्रधानमंत्री पद की इच्छा में हैं। हालांकि, उन्होंने कभी भी इस बात पर खुलकर कुछ नहीं कहा। कहा जा रहा है कि हाल ही में राजद नेता के करीबी एक IAS अधिकारी के तबादले को लेकर लालू और नीतीश में कोल्ड वॉर शुरू हो गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में फूट के साथ ही भारतीय जनता पार्टी नेताओं ने नीतीश की जेडीयू के टूटने के भी संकेत दे दिए थे।

जब केसीआर के सामने हुआ PM के सवाल से सामना
बीते साल सितंबर में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बिहार पहुंचकर नीतीश से मुलाकात की थी। खास बात है कि उस दौरान केसीआर लगातार विपक्ष के पीएम उम्मीदवार के सवाल से बचते नजर आ रहे थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गा कि क्या पीएम पद के लिए नीतीश विपक्ष के उम्मीदवार होंगे। इसपर केसीआर ने कहा था, 'ऐसा कहना जल्दबाजी होगी। पहले हमें चर्चा करने दीजिए।' अब एक ओर जहां केसीआर पीएम से जुड़े सवालों को छोड़ रहे थे। वहीं, नीतीश बीच वार्ता से ही निकलने की तैयारी करने लगे थे। इससे जुड़ा वीडियो भी काफी वायरल हुआ था।