Home देश लॉन्च हो गई Threads ऐप, Twitter को मेटा की सीधी टक्कर; ऐसे...

लॉन्च हो गई Threads ऐप, Twitter को मेटा की सीधी टक्कर; ऐसे करें डाउनलोड

4

नई दिल्ली
लोकप्रिय सोशल मीडिया कंपनी मेटा की ओर से नई माइक्रोब्लॉगिंग ऐप Threads लॉन्च कर दी गई है। इस ऐप में यूजर्स को ट्विटर जैसा इंटरफेस और फीचर्स मिलेंगे और वे इंस्टाग्राम अकाउंट की मदद से साइन-अप या लॉगिन कर पाएंगे। Threads ऐप सभी यूजर्स के लिए लाइव हो गई है और एलन मस्क की सोशल मीडिया साइट Twitter को इससे सीधी टक्कर मिलने वाली है। Threads ऐप पर मेटा लंबे वक्त से काम कर रही थी और अब इसे सभी यूजर्स के लिए Android और iOS प्लेटफॉर्म्स पर लाइव कर दिया गया है। साथ ही इस ऐप में अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को लंबी प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं है और वे इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए ही इसे सेटअप कर सकते हैं। ऐप का इंटरफेस इंस्टाग्राम से प्रेरित है और फीचर्स काफी हद तक ट्विटर जैसे हैं।

ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे Threads ऐप
नई Threads ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर दोनों पर लिस्ट कर दिया गया है, जहां से सीधे इसे डाउनलोड किया जा सकता है। प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर सर्च विंडो में Threads by Instagram सर्च करने के बाद आपको ऐप्स की लिस्ट दिखेगी। इनमें से Threads, an Instagram App डाउनलोड करनी होगी। इस ऐप का आइकन '@' साइन जैसा है और इसे इंस्टाग्राम ने डिवेलप किया है।

इस तरह सेटअप करें Threads अकाउंट
ऐप डाउनलोड करने के बाद ओपेन करते ही आपको इंस्टाग्राम की मदद से लॉगिन का विकल्प दिया जाएगा। अगर आप फोन में पहले ही इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं तो सिंगल टैप और अप्रूवल के बाद लॉगिन हो जाएगा और प्रोफाइल सेटअप करने को कहा जाएगा। आप चाहें तो प्रोफाइल बायो और लिंक्स जैसी जानकारी इंस्टाग्राम से ही इंपोर्ट कर सकते हैं। आखिरी में 'Join Threads' पर टैप करने के बाद आप इसका इस्तेमाल शुरू कर सकेंगे।

ट्विटर का विकल्प बन सकती है नई ऐप
एलन मस्क की ओर से खरीदे जाने के बाद से ट्विटर में कई बदलाव किए गए हैं, जो यूजर्स को पसंद नहीं आ रहे। हाल ही में यह लिमिट तय कर दी गई है कि यूजर्स रोजाना कितने ट्वीट्स देख सकते हैं और बिना लॉगिन किए ट्वीट्स देखने का विकल्प भी खत्म कर दिया गया है। ऐसे में Threads ऐप नया विकल्प बन सकती है और इसपर भी किसी थ्रेड को रीशेयर, लाइक या शेयर करने का विकल्प दिया गया है और यूजर्स उन्हें लाइक भी कर सकते हैं।