Home विदेश पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कर्जधारक, टॉप 5 पर कौन-कौन से...

पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कर्जधारक, टॉप 5 पर कौन-कौन से देश?

4

नई दिल्ली

आर्थिक बदहाली के दलदल में फंसा पड़ोसी देश पाकिस्तान अब दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कर्जधारक देश बनने जा रहा है। वैश्विक ऋणदाता अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ हुई स्टैंडबाय व्यवस्था के तहत अगले नौ महीनों में पाकिस्तान को तीन अरब अमेरिकी डॉलर का नया ऋण मिलने जा रहा है। इस ऋण के बाद पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा आईएमएफ कर्जधारक देश बन जाएगा। पहले वह पांचवें नंबर पर था।

पाकिस्तान को मिलेंगे 3 अरब डॉलर
वैश्विक ऋणदाता के आंकड़ों का हवाला देते हुए पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने लिखा है, "पाकिस्तान, जो 1947 में ब्रिटेन से आजादी पाने के बाद से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, 31 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से सबसे अधिक उधार लेने वाले देशों की सूची में पांचवें स्थान पर था लेकिन अब पाकिस्तान इस सूची में चौथे स्थान पर आ जाएगा, जब IMF के साथ किए गए स्टैंड-बाय अरेंजमेंट के तहत अगले नौ महीनों में 3 अरब अमेरिकी डॉलर और मिलेंगे।"

हालांकि, इस सौदे को अभी भी आईएमएफ बोर्ड द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है। यह डील आठ महीने की देरी के बाद हो सका है।

टॉप 5 पर पाकिस्तान
इससे पहले, IMF से ऋण लेने के मामले में अर्जेंटीना 46 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ पहले स्थान पर है, जबकि मिस्र 18 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है। यूक्रेन 12.2 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि इक्वाडोर 8.2 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ चौथे स्थान पर है और पाकिस्तान 7.4 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर है।

वैश्विक ऋणदाता से 10.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण के साथ, पाकिस्तान इक्वाडोर को पछाड़कर अब दुनिया का चौथा सबसे बड़ा आईएमएफ उधारकर्ता बन जाएगा। नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान यूक्रेन युद्ध और घरेलू चुनौतियों के कारण भुगतान संतुलन के गंभीर संकट का सामना कर रहा है।

एशिया का सबसे बड़ा कर्जधारक
कुल 93 देशों पर IMF का पैसा बकाया होने के बावजूद, आईएमएफ के शीर्ष 10 देनदारों में पाकिस्तान भी शामिल है। अभी भी 155 अरब अमेरिकी डॉलर के बकाया में  इन देशों की हिस्सेदारी 71.7 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के पास एशियाई क्षेत्र में सबसे बड़ा आईएमएफ कर्जदार होने का भी "खिताब" है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएमएफ के केवल 19 सदस्य देशों पर एक अरब अमेरिकी डॉलर या उससे अधिक का कर्ज है।

अन्य एशियाई देशों का हाल
IMF से उधार लेने वाले अन्य एशियाई देशों में श्रीलंका, नेपाल, उज्बेकिस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, आर्मेनिया (पश्चिम एशिया) और मंगोलिया शामिल हैं,लेकिन वैश्विक ऋणदाता से ऋण लेने के मामले में पाकिस्तान से बहुत पीछे हैं। आईएमएफ के आंकड़ों के अनुसार, इस साल 31 मार्च तक, वैश्विक ऋणदाता ने दुनिया की वित्तीय स्थिति को संतुलित करने और कमजोर अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने के लिए 155 अरब अमेरिकी डॉलर या 115.2 अरब अमेरिकी डॉलर के विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) के ऋण जारी किए थे।