Home व्यापार ऑनलाइन धोखाधड़ी रोकने भारत में WhatsApp ने बैन किए 65 लाख से...

ऑनलाइन धोखाधड़ी रोकने भारत में WhatsApp ने बैन किए 65 लाख से ज्यादा अकाउंट

5

नईदिल्ली

WhatsApp ने 65 लाख से ज्यादा भारतीयों के वॉट्सऐप अकाउंट को बैन कर दिया है। कंपनी ने यूजर्स से मिलीं शिकायतों के बाद यह कदम उठाया है। दरअसल, भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले दिनोंदिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हर दिन नए घोटाले के मामले सामने आ रहे हैं और मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप इन घोटालों का सबसे बड़ा अड्डा बनता जा रहा है। ऐसे इसलिए क्योंकि स्कैमर्स, वॉट्सऐप मैसेज या फिर कॉल के जरिए लोगों तक पहुंचते हैं और उनसे लाखों रुपये चुरा लेते हैं। हालांकि, स्कैमर्स से निपटने के लिए अब वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म को और अधिक सुरक्षित बनाने पर काम कर रहा है और यूजर्स से मिल ही शिकायतों को भी गंभीरता से ले रहा है। प्लेटफॉर्म ने हाल ही में मई 2023 के लिए अपनी मंथली यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी की है और बताया कि कंपनी ने यूजर्स से शिकायतें मिलने के बाद 65 लाख से अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है।

वॉट्सऐप ने अपनी मंथली रिपोर्ट में दी जानकारी
दरअसल, वॉट्सऐप हर महीने आईटी नियम 2021 के तहत मंथली रिपोर्ट पब्लिश करता है। कंपनी इस रिपोर्ट में यूजर्स से मिलीं शिकायतों की संख्या और उस पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी देती है। कंपनी का कहना है कि वह अपने यूजर्स से मिलीं सभी शिकायतों की समीक्षा करता है और प्लेटफॉर्म की पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई करता है। इसमें स्पैम, घोटाले और वॉट्सऐप यूजर्स की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले किसी भी व्यवहार जैसे मुद्दों पर कार्रवाई करना शामिल है।

 

31 दिन के अंदर 65 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन
नई रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें 1 मई से 31 मई तक का डेटा शामिल था, प्लेटफॉर्म ने कथित तौर पर भारत में 6,508,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इसमें से 2,420,700 अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत मिलने से पहले ही बैन कर दिया गया था। बाकी अकाउंट्स की पहचान वॉट्सऐप के प्रीवेंशन और डिटेक्शन उपायों के माध्यम से की गई और फिर उन पर कार्रवाई की गई।

इसके अलावा, प्लेटफॉर्म को 3,912 ग्रीवांस रिपोर्ट्स भी प्राप्त हुईं, जिनमें से उसने 297 अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की। "दुरुपयोग का पता लगाना किसी अकाउंट की लाइफस्टाइल के तीन चरणों में काम करता है: रजिस्ट्रेशन के समय, मैसेज भेजने के दौरान, और नेगेटिव फीडबैक के जवाब में, जो हमें यूजर रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में मिलती हैं।

विशेष रूप से, वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई फीचर्स प्रदान करता है। इन फीचर्स में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, टू-स्टेप वेरिफिकेशन, फॉरवर्ड लिमिट्स और बहुत कुछ शामिल हैं। यह यूजर्स को उन अन्य यूजर्स को रिपोर्ट करने और ब्लॉक करने की भी अनुमति देता है जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि वे प्लेटफॉर्म के पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे हैं या उनकी ऑनलाइन उपस्थिति के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।

यूजर की सेफ्टी के लिए आए नए फीचर
हाल ही में, प्लेटफॉर्म ने एक चैट लॉक फीचर पेश किया, जिससे यूजर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अपनी चैट को लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, वॉट्सऐप ने एक डेडिकेटेड प्राइवेसी चेक फीचर भी जोड़ा है, जो यूजर्स को उनके अकाउंट्स पर अनलॉक की गई प्राइवेसी सेटिंग्स और फीचर्स के बारे में जांच करने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने बताया कि इन उपायों का उद्देश्य प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय यूजर की प्राइवेसी को बढ़ाना और उनकी जानकारी को सुरक्षित रखना है।