Home देश गुजरात में भारी बारिश से अबतक 11 की मौत, कई गांवों से...

गुजरात में भारी बारिश से अबतक 11 की मौत, कई गांवों से टूटा संपर्क

3

सूरत
 गुजरात में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। सूबे के कई हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। आलम यह है कि बाढ़ के कारण कई गांवों का संपर्क टूट गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, वलसाड और नवसारी जिलों के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान भारी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान फंसे लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। जामनगर सबसे ज्यादा प्रभावित जिला बताया जा रहा है। सूबे में शुक्रवार से अब तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि कई सड़कों पर पानी भर गया है। कुछ सड़के बह गई हैं। इससे कई गांवों का संपर्क टूट गया है। पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को घर से बाढ़ का पानी निकालने के दौरान कुएं में गिरने की वजह से तीन साल की एक बच्ची की मौत हो गई। दूसरी ओर भारी बारिश के कारण लापता दो लोगों के शव शनिवार को बचाव दल को मिले। राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि सुरेंद्रनगर जिले के लिंबडी तालुका के गांवों में संपर्क मार्गों पर पानी भर जाने के कारण उनका संपर्क टूट गया है। इनमें से एक गांव से स्थानीय निवासियों ने सात लोगों को बचाया है।

इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात सरकार भारी बारिश के बीच लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कोशिशें कर रही है। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा- गुजरात में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। प्रभावित लोगों को हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए सरकार कड़ी मेहनत कर रही है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर बाढ़ के पानी में फंसे लोगों की मदद कर रही है। केंद्र और राज्य सरकार इस कठिन समय में लोगों के साथ हैं।

बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में औसतन 32 मिलीमीटर बारिश हुई है। वलसाड जिले के धरमपुर तालुका में 234 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वलसाड, नवसारी, जूनागढ़, अमरेली, छोटा उदयपुर, अहमदाबाद और सुरेंद्रनगर जिलों के कुछ हिस्सों में 100-234 मिलीमीटर के बीच बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से एकबार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का कहना है कि सोमवार सुबह तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के जिलों में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।